होम /न्यूज /खेल /भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, तीसरी बार अपने नाम की सुल्तान जोहोर कप

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, तीसरी बार अपने नाम की सुल्तान जोहोर कप

Sultan Johor Cup: भारत ने सुल्तान जोहोर कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया. (PIC: IANS)

Sultan Johor Cup: भारत ने सुल्तान जोहोर कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया. (PIC: IANS)

Sultan of Johor Cup crown: भारतीय जूनियर हॉकी टीम ने सुल्तान जोहोर कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया. इसके साथ ही भा ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दो बार की चैम्पियन भारत ने शनिवार को रोमांचक पेनल्टी शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया को 5-4 से हराकर सुल्तान जोहोर कप अपने नाम किया. इस तरह भारत ने टूर्नामेंट में पांच साल के खिताबी सूखे को समाप्त किया. दोनों टीमें नियमित समय में 1-1 की बराबरी पर थी. फिर शूटआउट हुआ जिसमें भी दोनों टीमें 3-3 की बराबरी पर पहुंच गयी. अब मैच ‘सडन डेथ’ में पहुंच गया. उत्तम सिंह ने शूटआउट में दो बार गोल दागे जिसमें ‘सडन डेथ’ में किया गया गोल भी शामिल था. वहीं विष्णुकांत सिंह, अंकित पाल, सुदीप चिरमाको ने भी गोल किए.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से बर्न्स कूपर, फोस्टर ब्रोडी, ब्रुक्स जोशुआ और हार्ट लियाम ने गोल किए. नियमित समय में सुदीप ने 13वें मिनट में मैदानी गोल से भारत को बढ़त दिलाई. पर जैक होलाड ने 28वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी पर ला दिया.

भारत ने आयु ग्रुप टूर्नामेंट में दो बार 2013 और 2014 में खिताब जीता है जबकि 2012, 2015, 2018 और पिछले चरण में 2019 में चार बार दूसरे स्थान पर रही थी. कोविड-19 के कारण 2020 और 2021 में टूर्नामेंट आयोजित नहीं किया गया था.

BWF World Junior Championships 2022: शंकर मुथुसामी ने रचा इतिहास, साइना नेहवाल का कारनामा दोहराने का मौका

हॉकी इंडिया ने जूनियर टीम के सुल्तान जोहोर कप जीतने पर नकद पुरस्कार की घोषणा की
हॉकी इंडिया ने शनिवार को सुल्तान जोहोर कप जीतने वाली जूनियर पुरुष टीम के प्रत्येक खिलाड़ी के लिये दो दो लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की. इसके अलावा हॉकी इंडिया टीम के सहयोगी स्टाफ को भी एक-एक लाख रुपये देगी. भारतीय टीम ने शूट आउट में ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीसरा खिताब जीता.

French Open: सात्विक और चिराग की जोड़ी का जीत का सिलसिला जारी…अब काटा फाइनल का टिकट

हॉकी इंडिया अध्यक्ष पद्म श्री दिलीप टिर्की ने कहा, ‘‘हॉकी इंडिया को 10वें सुल्तान जोहोर कप में विजेता बनी भारतीय जूनियर पुरुष टीम के प्रत्येक खिलाड़ी के लिये दो दो लाख और सहयोगी स्टाफ के लिये एक एक लाख रूपये का नकद पुरस्कार की घोषणा करते हुए काफी खुशी रही है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में अपने जुझारू जज्बे से हम सभी को गौरवान्वित किया है.’’

Tags: Hockey India, Hockey News, India vs Australia, Indian men's hockey team

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें