लाइव टीवी
LIVE NOW

सचिन 'स्टार्ट' करने वाले 'भगवान' थे तो कोहली बने 'चेज' करने के गॉड

टीम इंडिया की विराट जीत, चेज मशीन से हारी ऑस्ट्रेलिया ...

Hindi.news18.com | March 28, 2016, 7:15 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 28, 2016

हाइलाइट्स

एक बार फिर टीम इंडिया के जीत के नायक विराट कोहली ही बने हैं. आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी (नाबाद 82, 51 गेंद, 9 चौके, 2 छक्के) के टी-20 करियर की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत को जीत नसीब हुई. इसमें थोड़ा योगदान युवराज सिंह का भी है. जिन्होंने 21 रन बनाए हैं.
इस जीत के साथ ही भारत ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अब उसका मुकबला वेस्टइंडीज से होगा.

आपको बता दें कि  भारतीय टीम ने मोहाली में खेले गए 'क्वार्टर फाइनल' मैच में आस्ट्रेलिया की ओर से दिए गए 161 रनों के लक्ष्य को 19.1 ओवरों में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

आस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक योगदान एरॉन फिंच का रहा, जिन्होंने 43 रन बनाए जबकि ग्लैन मैक्सवेल ने 31 रन जोड़े.

आस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा (26) और फिंच ने तूफानी शुरुआत की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 10 से अधिक के औसत से 4.2 ओवरों में 54 रन बना डाले.

इन दोनों ने जसप्रीत बुमराह के पहले ही ओवर में चार चौकों सहित 17 रन बटोरे. ख्वाजा को आशीष नेहरा की गेंद पर विकेट के पीछे धोनी ने लपका.

ख्वाजा ने 16 गेंदों पर छह चौके लगाए. इसके बाद 72 के कुल योग पर भारत ने डेविड वार्नर को भी चलता कर दिया. वार्नर को रविचंद्रन अश्विन ने स्टम्प कराया. वार्नर छह रन बना सके.

भारत ने दो रन बाद ही कप्तान स्टीव स्मिथ को भी पवेलियन की राह दिखाई. स्मिथ दो रन बना सके. उन्हें स्थानीय हीरो युवराज सिंह ने विकेट के पीछे धौनी के हाथों कैच कराया. स्मिथ हालांकि इस फैसले पर खुश नहीं दिखे.

इसके बाद फिंच ने मैक्सवेल के साथ तेजी से 26 रन जोड़े लेकिन हार्दिक पंड्या ने 100 के कुल योगप पर उन्हें शिखर धवन के हाथो कैच कराकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई.

फिंच ने 34 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के लगाए. फिंच की विदाई के बाद मैक्सवेल ने शेन वॉटसन (नाबाद 18) के साथ पांचवें विकेट के लिए 21 गेदों पर 30 रन जोड़े.

मैक्सवेल काफी खतरनाक दिख रहे थे. वह भारत को काफी नुकसान पहुंचा सकते थे लेकिन बुमराह ने अपने दूसरे स्पेल के पहले ही ओवर में उन्हें अउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई. मैक्सवेल ने 28 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया.

जेम्स फॉल्कनर (10) अधिक देर तक वॉटसन का साथ नहीं दे सके और पंड्या की गेंद पर कैच कर लिए गए. उनका विकेट 145 रन के कुल योग पर गिरा.

उनका स्थान लेने आए पीटर नेविल ने दो गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और एक छक्का लगाया. वह 10 रनों पर नाबाद लौटे. वॉटसन ने अपनी 16 गेदों की नाबाद पारी में दो चौके लगाए.

भारत की ओर से पंड्या ने दो विकेट लिए जबकि युवराज, नेहरा, बुमराह और अश्विन को एक-एक सफलता मिली.

गौरतलब है की मोहाली में न्यूजीलैंड के साथ हुए पहले मुकाबले में हार का सामना करने वाली धोनी एंड कंपनी को पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी मुश्किल से जीत पाए थे.