होम /न्यूज /खेल /FIH Hockey Pro League में भारत ने जीत से किया आगाज, न्यूजीलैंड ने दी कड़ी टक्कर

FIH Hockey Pro League में भारत ने जीत से किया आगाज, न्यूजीलैंड ने दी कड़ी टक्कर

प्रो हॉकी लीग में भारत ने जीत से आगाज किया है. ( Olympic Khel Twitter Page)

प्रो हॉकी लीग में भारत ने जीत से आगाज किया है. ( Olympic Khel Twitter Page)

FIH Hockey Pro League: अंतिम क्वार्टर में मंदीप सिंह के दो मैदानी गोल की मदद से भारत ने शुक्रवार को यहां अपना एफआईएच ली ...अधिक पढ़ें

भुवनेश्वर. एफआईएच लीग में शुक्रवार को अंतिम क्वार्टर में मंदीप सिंह के दो मैदानी गोल की मदद से भारत ने यहां अपना अभियान न्यूजीलैंड पर 4-3 की जीत से शुरू किया. मंदीप ने 51वें और 56वें मिनट में गोल दागे. भारतीय टीम तीसरे क्वार्टर के अंत में 2-3 से पीछे चल रही थी. विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज टीम के लिये मंदीप मोर ने 13वें और कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 41वें मिनट में गोल किये.

दुनिया की नौंवे नंबर की टीम न्यूजीलैंड के लिये सैम लेन ने 22वें और 35वें मिनट में दो गोल दागे जबकि एक अन्य गोल जेक स्मिथ ने 34वें मिनट में किया. न्यूजीलैंड ने शुरू में अधिक आक्रामक रूख अपनाया. भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने शुरू में ही एक लंबी रेंज के शॉट का बचाव किया.

भारत ने दबदबा बनाए रखा
भारत को हालांकि मैच का पेनल्टी कॉर्नर मिल गया लेकिन शमशेर सिंह इसका फायदा नहीं उठा सके. नीलकांत शर्मा ने मोर को सटीक पास दिया जिन्होंने आराम से गोल किया और न्यूजीलैंड के गोलकीपर डॉमिनिक डिक्सन कुछ नहीं कर सके. भारत ने दबदबा बनाया हुआ था और दूसरे क्वार्टर में इस बढ़त को दोगुना करने के लिये प्रयासरत था. लेकिन न्यूजीलैंड ने पहले ही पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागकर बराबरी हासिल कर ली.

पहले हॉफ में स्कोर 1-1 से बराबर रहा 

सैम लेन के शॉट को सुरेंदर कुमार ने रोक दिया. मेहमान टीम ने रिव्यू लिया, जिसमें दिखा कि गेंद सुरेंदर के पैर से छूकर गयी और फिर लेन ने कॉर्नर से गोल कर दिया. इसके तुरंत बाद न्यूजीलैंड को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन इस बार कृष्ण बहादुर पाठक ने इसे रोक दिया और सिमोन चाइल्ड का प्रयास विफल रहा. पहले हाफ के बाद स्कोर 1-1 से बराबर था.

तीसरे क्वार्टर में मुकाबला रोमांचक रहा जिसमें न्यूजीलैंड ने 34वें और 35वें मिनट में दो गोल कर दिये. भारत ने कप्तान हरमनप्रीत की मदद से 41वें मिनट में पेनल्टी पर किये गोल किया जिससे स्कोर 2-3 हो गया.

मोहम्मद रहील ने भारत के लिये हॉकी में डेब्यू
तीसरे क्वार्टर के अंत में टीम 10 खिलाड़ियों के साथ थी क्योंकि सुमित को पीला कार्ड (खेल से 10 मिनट के लिये बाहर) दिखाया गया था। न्यूजीलैंड ने दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये लेकिन गोल नहीं हुआ. अंतिम क्वार्टर में भारत सात मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेला जिसके बाद मंदीप ने दो गोल कर टीम को जीत दिलायी. मोहम्मद रहील ने भारत के लिये पदार्पण किया. भारत अब रविवार को यहां स्पेन से खेलेगा.

Tags: FIH, FIH Hockey Pro League, Mandeep Singh, Sports news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें