फुटबॉल के मैदान पर शनिवार को होगी भारत और चीन की 'जंग', जानिए कब और कहां देख पाएंगे LIVE मैच

21 साल के बाद भारत और चीन के बीच फुटबॉल मैच

News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 8:26 PM IST
फुटबॉल के मैदान पर शनिवार को होगी भारत और चीन की 'जंग', जानिए कब और कहां देख पाएंगे LIVE मैच
फुटबॉल के मैदान पर शनिवार को होगी भारत और चीन की 'जंग'
News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 8:26 PM IST
भारतीय फुटबॉल टीम 21 साल के बाद शनिवार को चीन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच खेलेगी जिसमें हाल की खराब फॉर्म के बावजूद घरेलू टीम जीत की प्रबल दावेदार होगी. भारतीय टीम चीन में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही है, हालांकि सीनियर टीमें बीते समय में 17 बार एक दूसरे से भिड़ चुकी हैं. चीन सात बार भारत में खेला था, ये सभी मैच आमंत्रण टूर्नामेंट नेहरू कप में हुए थे.

भारत को 17 मुकाबलों में से एक में भी जीत नहीं मिली जबकि चीन ने 12 मौकों पर फतह हासिल की. पांच मैच ड्रॉ रहे थे। भारत और चीन की सीनियर टीमें पिछली बार 1997 नेहरू कप में कोच्चि में एक दूसरे से भिड़ीं थी जिसमें ‘रेड ड्रैगन्स’ ने 2-1 से जीत दर्ज की थी. भारतीय टीम एक भी फीफा विश्व कप में जगह नहीं बना सकी है जबकि चीन ने 2002 में ऐसा किया था जिसमें वो अपने सभी तीनों मैच गंवाकर ग्रुप चरण से बाहर हो गयी थी.

वर्ल्ड लेवल पर चीन का इतना दबदबा नहीं है लेकिन एशिया में वो मजबूत फुटबॉल देशों में शुमार रहा है. एशिया में टीम लगातार टॉप 10 में और विश्व रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल रहती है. अभी चीन फीफा रैंकिंग में 76वें और एशिया में सातवें स्थान पर काबिज है. चीन एशियाई कप में 11 बार खेल चुकी है जो महाद्वीपीय देशों का शीर्ष टूर्नामेंट है और इसमें वो दो बार उप विजेता और कई बार तीसरे स्थान पर रह चुकी है.

Loading...
c
वहीं दूसरी ओर भारत एशिया कप में सिर्फ तीन बार (1964 में उप विजेता, 1984 और 2011 में) खेला है और हाल में उसने लंबे समय के बाद फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 में जगह बनायी. देश की टीम अभी फीफा रैंकिंग में 97वें और एशिया में 15वें स्थान पर शामिल है.

भारत में कब और कैसे देख सकेंगे मैच?

भारत में इस मुकाबले की शुरुआत शाम 5 बजकर 5 बजे होगी. ये मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स पर दिखाया जाएगा. जबकि इस मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग हॉट स्टार एप पर होगी

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर