IND vs ENG : हार्दिक पंड्या पर चयनकर्ताओं ने नहीं किया विचार, सैनी को भी नहीं मिला मौका

हार्दिक पंड्या टेस्ट फॉर्मेट में गेंदबाजी के लिए अभी फिट नहीं लग रहे हैं. (Instagram- Hardik Pandya)

हार्दिक पंड्या टेस्ट फॉर्मेट में गेंदबाजी के लिए अभी फिट नहीं लग रहे हैं. (Instagram- Hardik Pandya)

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के नाम पर विचार नहीं किया गया. खराब फॉर्म से जूझ रहे स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) को भी टीम से बाहर कर दिया गया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. फिटनेस समस्याओं से पार पा चुके ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और बल्लेबाज हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के लिए भारत की 20 सदस्यीय टेस्ट टीम में वापसी की है. इस दौरे के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के नाम पर विचार नहीं किया गया. खराब फॉर्म से जूझ रहे स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) को अपेक्षा के अनुरूप टीम से बाहर कर दिया गया है.

चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी टीम में वापसी की है. इन तीनों को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोट लगी थी. इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में टीम का हिस्सा रहे हार्दिक अब भी गेंदबाजी करने की स्थिति में नहीं हैं, लिहाजा उनका चयन नहीं किया गया. वह छोटे फॉर्मेट में बतौर बल्लेबाज टीम में जगह पा सकते हैं लेकिन टेस्ट टीम में चुने जाने के लिये उन्हें गेंदबाजी करनी होगी.

इसे भी देखें, हार्दिक पंड्या, कुलदीप और नटराजन को नहीं मिली टेस्ट टीम में जगह, जानिए वजह

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, ‘हार्दिक पंड्या अभी गेंदबाजी करने की हालात में नहीं है. इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें टीम में रखा गया ताकि वह गेंदबाजी का भार संभालने के लिए तैयारी कर सकें लेकिन वह प्रयोग चला नहीं. इसलिए टेस्ट क्रिकेट के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया गया.’ चयनकर्ताओं ने अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और अरजन नगवसवाला को भी स्टैंडबाय के तौर पर टीम में रखा है.
सलामी बल्लेबाज ईश्वरन और तेज गेंदबाज आवेश इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान भी टीम में थे. वहीं, प्रसिद्ध और गुजरात के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अरजन को अतिरिक्त गति के कारण चुना गया. अरजन ने 2018 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण के बाद 16 मैचों में 62 विकेट लिए हैं. अपेंडिक्स सर्जरी कराने वाले केएल राहुल और कोरोना संक्रमित ऋद्धिमान साहा को टीम में रखा गया है, बशर्ते वे पूरी तरह फिट हो जाएं.

इसे भी पढ़ें, कौन हैं गुजरात के अरजन, जिन्हें टीम इंडिया ने इंग्लैंड दौरे के लिए चुना

ऑलराउंडर अक्षर पटेल तीसरे स्पिनर के तौर पर टीम में हैं. वहीं, सीमित ओवरों में शानदार फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज पृथ्वी शॉ चयनकर्ताओं को नहीं लुभा सके. पेसर भुवनेश्वर कुमार को फिटनेस समस्या के कारण नहीं चुना गया. न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 18 जून को साउथम्पटन में खेला जाएगा जबकि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज चार अगस्त से नॉटिंघम में शुरू होगी. दूसरा टेस्ट 12 अगस्त से लॉर्ड्स पर, तीसरा 25 अगस्त से लीड्स में, चौथा 2 सितंबर से ओवल पर और पांचवां 10 सितंबर को मैनचेस्टर में खेला जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज