भारतीय महिला तीरंदाजी टीम टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने की प्रबल दावेदार

तीरंदाज दीपिका कुमारी भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं जो क्वालिफायर में टीम का कोटा हासिल करने के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेंगी.(Instagram)

भारतीय टीम की कोशिश टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने की होगी. भारतीय तीरंदाज कोशिश करेंगी कि उसकी दूसरी और तीसरी रिकर्व तीरंदाज क्वालिफाई करके दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) के साथ पहुंच जाए जो लगातार तीसरी बार ओलंपिक गेम्स में खेलने को तैयार हैं.

  • Share this:
    पेरिस. विश्व कप के पहले चरण में स्वर्ण पदक जीतकर आत्मविश्वास से भरी दीपिका कुमारी, अंकिता भगत और कोमोलिका बारी की भारतीय महिला रिकर्व टीम रविवार को टोक्यो 2020 के अंतिम क्वालिफायर में टीम का कोटा हासिल करने के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी. भारत के पास पेरिस में एकल महिला कोटा स्थान को जापान में टीम कोटा में बदलने के लिए अंतिम मौका होगा. भारत कोशिश करेगा कि उसकी दूसरी और तीसरी रिकर्व तीरंदाज क्वालिफाई करके दीपिका के साथ पहुंच जाये जो अपना लगातार तीसरा ओलंपिक खेलने को तैयार हैं.

    उन्हें ऐसा करने के लिए 28 टीमों के बीच शीर्ष तीन में रहना होगा. इन टीमों में मजबूत कोलंबिया, डेनमार्क, इटली, स्पेन, तुर्की और मैक्सिको शामिल हैं जिन्होंने ग्वाटेमाला सिटी में विश्व कप फाइनल में भारत को कड़ी चुनौती दी थी. विश्व कप के पहले चरण में शूटऑफ में फाइनल गंवाने वाली मैक्सिको की टीम दो महीने बाद फिर से भारत के सामने खड़ी होगी जिसमें लंदन ओलंपिक की रजत पदक विजेता ऐडा रोमन, अलेजांद्रा और अन्ना वाज्क्वेज शामिल हैं.

    इन 28 टीमों में से चार क्वालिफिकेशन दौर से बाहर हो जाएंगी जबकि शीर्ष आठ सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश करेंगी. पिछले प्रयास में भारतीय महिला टीम दो साल पहले नीदरलैंड के डेन बोश में विश्व चैम्पियनशिप में बेलारूस से 2-6 से हारकर क्वालिफाई करने में असफल रही थी जबकि पुरुष टीम ने अपना पहला कोटा हासिल किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.