हॉकी: भारत और जर्मनी के बीच 100वां मैच ड्रॉ, पहली बार जर्मनी के खिलाफ सीरीज भी जीते

भारतीय टीम 6 देशों से 100 से अधिक मैच खेल चुकी है (फोटो हॉकी इंडिया के टि्वटर अकाउंट से)

भारत और जर्मनी की हॉकी टीम के बीच मंगलवार को खेला गया मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा. दोनों टीमों के बीच यह 100वां मैच था. टूर के पहले मैच में भारत को 6-1 से बड़ी जीत मिली थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian hockey team) लगभग एक साल बाद मुकाबला खेलने उतरी है. यूरोप टूर पर गई भारतीय टीम और जर्मनी का दूसरा मैच 1-1 से ड्रॉ रहा. दोनों के बीच यह 100वां मैच था. टूर के पहले मैच में भारतीय टीम ने मेजबान जर्मनी को 6-1 के बड़े अंतर से हराया था. भारतीय टीम अब तक छह देशों के खिलाफ 100 से अधिक मुकाबले खेल चुकी है. टीम ने पहली बार जर्मनी के खिलाफ सीरीज में जीत भी हासिल की है.

    दूसरे मैच में भी हालांकि टीम ने अच्छी शुरुआत की. 14वें मिनट में जरमनप्रीत ने गोल करके भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई. 28 मिनट तक टीम ने बढ़त बनाए रखी. 29वें मिनट में मेजबान टीम के मार्टिन हानेर ने गोल करके स्कारे बराबर कर दिया. इसके बाद दोनों टीमों ने रक्षात्मक खेल दिखाया और कोई गोल नहीं हो सका. पहले मैच में विवेक ने सबसे ज्यादा दो गोल किए थे. इसके अलावा नीलकांता, ललित, आकाशदीप और हरमनप्रीत ने भी एक-एक गोल किए थे. लेकिन इस मैच में ये पांचों खिलाड़ी गोल नहीं कर सके. अब भारतीय टीम यूरोप दौरे के अंतिम चरण में बेल्जियम जाएगी. टीम को वहां 6 और 8 मार्च को ब्रिटेन से मुकाबला खेलना है. भारत और जर्मनी के रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम ने 20 मैच जीते हैं जबकि 53 में हार मिली है. 27 मुकाबले ड्रॉ रहे.

    यह भी पढ़ें: इंटरनेशनल लेवल पर पहुंचने के लिए हरलीन को छोड़ना पड़ा था अपना राज्य, लेकिन नहीं मानी हार

    इस साल जुलाई-अगस्त में टोक्यो में ओलिंपिक में होना है. ऐसे में यह टूर भारतीय टीम की तैयारी के लिए अहम है. कोरोना के कारण एक साल तक टीम इंटरनेशनल मुकाबले से दूर थी. भारतीय टीम ने जर्मनी के पहले पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, नीदरलैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ 100 से अधिक मैच खेले थे. टीम ने सबसे ज्यादा 175 मैच पाकिस्तान से खेले हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.