• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Australian Open 2021: फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक सकते हैं राफेल नडाल, इस वजह से हैं बेहद परेशान

Australian Open 2021: फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक सकते हैं राफेल नडाल, इस वजह से हैं बेहद परेशान

Barcelona Open: राफेल नडाल ने तीन सेट में फाइनल मुकाबला जीता. (AP)

Australian Open 2021: ऑस्ट्रेलियाई ओपन में अगर नडाल सफल रहते हैं तो यह उनका 21वां ग्रैंडस्लैम खिताब होगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलियाई ओपन(Australian Open) की तैयारी में लगे दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी राफेल नडाल (Rafael Nadal) पीठ की दर्द से परेशान है. साल के शुरुआती ग्रैंडस्लैम से पहले कोरोना वायरस महामारी प्रोटोकॉल के तहत 14 दिनों तक पृथकवास में रहे नडाल सकारात्मकता से भरे हुए हैं. ऑस्ट्रेलियाई ओपन में अगर नडाल सफल रहते हैं तो यह उनका 21वां ग्रैंडस्लैम खिताब होगा जो इस मामले में फिलहाल रोजर फेडरर (Roger Federer) के साथ 20 खिताबों के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर है.

    उन्होंने पिछले साल 20 अक्टूबर को रोला गैरां में अपने 13वें फ्रेंच ओपन खिताब के साथ फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताबों की बराबरी की थी. वह हालांकि पीठ में दर्द की परेशान का सामना कर रहे हैं जिसके कारण मेलबर्न पार्क में खेले गये एटीपी कप से हट गये और पिछले साल के उपविजेता स्पेन को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. नडाल ने कहा, ‘‘यह सही है कि मैं पिछले 15 दिनों से पीठ दर्द की परेशानी का सामना कर रहा हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने आज भी अभ्यास किया, टूर्नामेंट के लिए तैयार होने के लिए जो भी जरूरी है मैं वह कर रहा हूं. आज भी मै सुधार की उम्मीद कर रहा हूं.’’

    नडाल पहले दौर में मंगलवार को सर्बिया के लास्लो ड्जेरे का सामना करेंगे. वह अभी सिर्फ पहले दौर के खेल के बारे में सोच रहे है. उन्होंने कहा, ‘‘मेरे पास आज और कल का समय है फिर मंगलवार को खेलना है. मैं खेलने से ज्यादा इस बारे में सोच रहा हूं कि किस स्थिति (चोट) में टूर्नामेंट शुरू करूंगा. यह गंभीर नहीं है लेकिन मांसपेशियों में जकड़न है, ऐसे में खुल कर खेलने में परेशानी हो रही है.’’

    यह भी पढ़ें:

    India vs England: जसप्रीत बुमराह को दूसरा टेस्ट खिलाने के पक्ष में नहीं गौतम गंभीर, कहा-उसे आराम दो

    IND vs ENG: ऋषभ पंत ने छोड़ी आसान स्टंपिंग; अश्विन ने पीटा माथा, देखें VIDEO

    अंकिता रैना ने रचा इतिहास
    अंकिता रैना को ऑस्ट्रेलियाई ओपन के महिला युगल के ड्रॉ में जगह मिली है. इस तरह से वह किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाली तीसरी भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी बन गयी है. वर्ष का पहला ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट सोमवार से शुरू होगा. अंकिता महिला एकल के मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना पायी लेकिन उनके पास पहले दौर के मैच समाप्त होने से पहले तक ‘लकी लूजर’ के तौर पर क्वालीफाई करने का मौका रहेगा. इस 28 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि रोमानिया की मिहेला बुजारनेकु के साथ जोड़ी बनायी है और उन्हें महिला युगल में सीधा प्रवेश मिला है. इससे पहले केवल सानिया मिर्जा और निरुपमा वैद्यनाथन ही भारत की तरफ से ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रा में जगह बना पायी थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन