• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IOA CHIEF NARINDER BATRA SAYS INDIA MAY SEND 190 MEMBERS TO TOKYO OLYMPICS

ओलंपिक खेलों के लिए 190 सदस्यीय दल टोक्यो भेज सकता है भारत : नरिंदर बत्रा

बत्रा ने कहा कि अगले दो से तीन हफ्ते में 125 से 135 खिलाड़ियों के क्वालिफाई करने की उम्मीद है. (Pic- Instagram)

टोक्यो में 23 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए भारतीय प्रतिभागियों की आधिकारिक किट का विमोचन गुरुवार को किया गया. अभी तक 100 भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं जिसमें 56 पुरुष और 44 महिला खिलाड़ी शामिल हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय ओलंपिक  संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने गुरुवार को कहा कि आगामी टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए भारतीय दल में लगभग 190 सदस्य हो सकते हैं जिसमें 100 से अधिक खिलाड़ी होंगे. खेल मंत्री किरण रीजीजू ने भी इस मौके पर देश के प्रतिभागियों की आधिकारिक किट का विमोचन किया. अब तक 100 भारतीय खिलाड़ी टोक्यो खेलों के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं जिसमें 56 पुरुष और 44 महिला खिलाड़ी शामिल हैं. आईओए को उम्मीद है कि 23 जुलाई से शुरू होने वाले खेलों के लिए 25 से 35 और खिलाड़ी क्वालीफाई करने में सफल रहेंगे.

    बत्रा ने ऑनलाइन समारोह के दौरान कहा, ‘अगले दो से तीन हफ्ते में क्वालिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने तक हमें 125 से 135 खिलाड़ियों के क्वालिफाई करने की उम्मीद है. इसका मतलब है कि अधिकारियों और सहयोगी स्टाफ को मिलाकर भारतीय दल में लगभग 190 सदस्य होंगे.’

    इसे भी पढ़ें, टोक्यो ओलिंपिक के लिए नई तकनीक और कौशल पर काम कर रही हैं पीवी सिंधु

    खेल मंत्रालय के नियमों के अनुसार, अधिकारियों की संख्या खिलाड़ियों के एक तिहाई से अधिक नहीं हो सकती. मंत्रालय हालांकि अतिरिक्त अधिकारियों को स्वीकृति दे सकता है लेकिन उनका खर्चा नहीं उठाएगा. बत्रा ने साथ ही दोहराया कि टोक्यो में भारत में पदकों की संख्या दोहरे अंक को छू सकती है जो अभूतपूर्व उपलब्धि होगी. भारत ने ओलंपिक  में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2012 में लंदन ओलंपिक में किया था जब देश ने दो रजत और चार कांस्य पदक सहित कुल छह पदक जीते थे.

    आईओए प्रमुख ने कहा कि ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके सभी खिलाड़ियों को कोविड-19 का पहला टीका लग चुका है, सिर्फ उन्हें छोड़कर जो हाल में इस संक्रमण का शिकार हुए हैं. बत्रा ने रीजीजू से आग्रह किया कि वह सुनिश्चित करेंगे कि टोक्यो के लिए रवाना होने से पहले भारतीय खिलाड़ियों का टीकाकरण पूरा हो. भारतीय दल की आधिकारिक किट का विमोचन करते हुए रीजीजू ने कहा कि पूरा देश खिलाड़ियों के साथ है.

    इसे भी पढ़ें, पीएम मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों को कोरोना से बचाने के लिये दिया बड़ा निर्देश

    खेल मंत्री ने कहा, ‘ओलंपिक ऐसा मंच है जहां दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हैं. उम्मीद करता हूं कि हमारे खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे और पदक जीतकर देश को गौरवान्वित करेंगे.’ रीजीजू ने कहा, ‘आज प्रधानमंत्री ने ओलंपिक की देश की तैयारी की समीक्षा की और प्रतिभागी खिलाड़ियों को आश्वासन दिया कि पूरा देश उनके साथ है.’

    रीजीजू ने कहा कि कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बीच उनका मंत्रालय खिलाड़ियों को हर तरह की मदद मुहैया कराएगा. आधिकारिक किट का प्रयोजक ली निंग जबकि आधिकारिक समारोह किट का प्रायोजक रेमंड्स है.ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके छह खिलाड़ियों ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिसमें नीरज चोपड़ा, बजरंग पूनिया, रवि दाहिया, सुमित मलिक और सीमा बिस्ला शामिल थे. भारतीय दल के मिशन प्रमुख बीपी बैश्य और उप प्रमुख प्रेम चंद वर्मा भी इस मौके पर मौजूद थे.
    Published by:Tarun Vats
    First published: