खेल

IPL 2020: आईपीएल के वो 7 धमाकेदार रिकॉर्ड जिस पर सिर्फ और सिर्फ धोनी का कब्जा है

एमएस धोनी
एमएस धोनी

MS Dhoni in IPL: 12 साल के आईपीएल के करियर में धोनी ने हर मोर्चे पर धमाल मचाया है. दुनिया के सबसे बड़े मैच फिनिशर से लेकर सबसे कामयाब कप्तान. आईए एक नज़र डालते हैं धोनी के 7 दमदार रिकॉर्ड्स पर जिस पर सिर्फ और सिर्फ धोनी का कब्जा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 7:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज से आईपीएल 2020 (IPL 2020) का आगाज़ हो रहा है. पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की भिंड़त मुंबई इंडियंस (CSK Vs MI) से होगी. एक ऐसा मुकाबला जहां मैच से ज्यादा चर्चा दोनों टीमों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की हो रही है. धोनी एक साल बाद मैदान पर वापसी करने वाले हैं. जबकि रोहित शर्मा अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग से हर किसी को दीवाना बना देते हैं. लेकिन कप्तानी और बैटिंग के मोर्चे पर कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो धोनी को एक अलग खिलाड़ी की पहचान देता है.

12 साल के आईपीएल के करियर में धोनी ने हर मोर्चे पर धमाल मचाया है. दुनिया के सबसे बड़े मैच फिनिशर से लेकर सबसे कामयाब कप्तान. धोनी की झोली में वो साारे रिकॉर्ड है जिसके बारे में हर कोई जानना और चर्चा करना चाहता है. आईए एक नज़र डालते हैं धोनी के 7 दमदार रिकॉर्ड्स पर जिस पर सिर्फ और सिर्फ धोनी का कब्जा है.

1.विकेटकीपिंग में कमाल: आईपीएल के इतिहास में अब तक 190 मैच खेलने वाले धोनीअब तक 183 बार विकेटकीपिंग कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा 132 शिकार किए हैं. जिसमें 94 कैच और 38 स्टम्पिंग शामिल है.



2.कप्तानी के मोर्चे पर: कप्तान के तौर पर धोनी का जलवा रहा है. अब तक उन्होंने सबसे ज्यादा 174 मैचों में कप्तानी है. इसके अलावा सबसे जीत भी उन्हें के खाते में है. धोनी की कप्तानी में 104 बार टीमों को जीत मिली है.
3. सबसे ज्यादा फाइनल: आईपीएल के 12 फाइनल में से धोनी ने अब तक 9 में शिरकत की है. किसी भी कप्तान ने ऐसा कमाल नहीं किया है. इस दौरान उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को 3 बार चैंपियन भी बनाया है.

4. आखिरी ओवर में कमाल: धोनी दुनिया के सबसे बड़े मैच फिनिशर हैं. आखिरी ओवर में अगर धोनी बैटिंग के मोर्चे पर हों तो फिर उनकी टीम की जीत पक्की होती है. उन्होंने आईपीएल के इतिहास में 20वें ओवर में सबसे ज्यादा 564 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर केरॉन पोलार्ड हैं. लेकिन सिर्फ 281 रनों के साथ वो धोनी से कोसों पीछे हैं.

5. हर नंबर पर हाफ सेंचुरी: धोनी ने जिस नंबर पर भी बैटिंग की है वहां उन्होंने एक न एक हाफ सेंचुरी जरूर लगाई है. उन्होंने पांच अलग-अलग बैटिंग पोजिशन पर हाफ सेंचुरी लगाई है, जो कि एक रिकॉर्ड हैं. आईपीएल के शुरुआत में वो तीसरे और चौथे नंबर पर बैटिंग करते थे. उन्होंने ज्यादा तक अर्धशतक छठे नंबर पर बैटिंग करते हुए लगाई है. इसके अलावा उन्होंने साल 2013 में सातवें नंबर पर भी हाफ सेंचुरी लगाई थी.

6.हर मैच में छक्का: धोनी को लोग सिक्सर किंग के तौर पर भी जानते हैं. उन्होंने आईपीएल के 100 मैचों में एक न एक छक्का जरूर लगाया है. किसी और बल्लेबाज़ ने ये कारनामा नहीं किया है. धोनी ने अब तक आईपीएल में 209 छक्के लगाए हैं.

7. सबसे ज्यादा स्टम्पिंग: धोनी ने आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा 38 स्टम्पिंग की है. 30 स्टम्पिंग के साथ दिनेश कार्तिक दूसरे नंबर पर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज