Home /News /sports /

नीरज चोपड़ा को खेल रत्न देने की सिफारिश, लगातार चौथी बार एथलेटिक्स महासंघ ने भेजा नाम

नीरज चोपड़ा को खेल रत्न देने की सिफारिश, लगातार चौथी बार एथलेटिक्स महासंघ ने भेजा नाम

नीरज चोपड़ा को मिलेगा खेल रत्न? (फोटो-नीरज चोपड़ा इंस्टाग्राम)

नीरज चोपड़ा को मिलेगा खेल रत्न? (फोटो-नीरज चोपड़ा इंस्टाग्राम)

ओलंपिक में पदक के प्रबल दावेदार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार (Khel Ratna Award) देने की सिफारिश की गई है.

    नई दिल्ली. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (AFI) ने ओलंपिक में पदक के प्रबल दावेदार भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के नाम की सिफारिश प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार (Khel Ratna Award) के लिये की है.23 वर्षीय चोपड़ा के नामांकन से पहले ओडिशा सरकार ने फर्राटा धाविका दुती चंद के नाम की इसी पुरस्कार के लिये सिफारिश की थी. ये 2018 के बाद चौथा मौका है जब नीरज चोपड़ा के नाम की सिफारिश खेल रत्न के लिये की गयी है.

    सरकारी सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘पुरस्कार समिति ने इस वर्ष खेल रत्न के लिये नीरज के नाम की सिफारिश की है. ’’ चोपड़ा को 2018 में गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उस साल भी उनके नाम की सिफारिश खेल रत्न के लिये की गयी थी. चोपड़ा ने जनवरी 2020 में ही टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर दिया था. वह अभी यूरोप में ओलंपिक की तैयारियां कर रहे हैं.

    नीरज चोपड़ा की उपलब्धियां
    बता दें नीरज चोपड़ा अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद किसी विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले महज दूसरे भारतीय हैं. साल 2016 में पोलैंड में आयोजित IAAF U20 विश्व चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था. इस पदक के साथ साथ उन्होंने जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया था. इसके बाद साल 2016 में नीरज चोपड़ा ने साउथ एशियन गेम्स में 82.23 मीटर भाला फेंक स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.

    गोल्फर शुभंकर शर्मा को भी खेल रत्न की सिफारिश
    भारतीय गोल्फ संघ ने दो बार के यूरोपीय टूर विजेता शुभंकर शर्मा के नाम की सिफारिश राजीव गांधी खेल रत्न के लिये की है. देश में खेल की संचालन संस्था ने उद्यन माने, राशिद खान और दीक्षा डागर का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा है. 24 साल के शुभंकर ने दिसंबर 2017 में जोबर्ग ओपन खिताब जीता था जिससे वह यूरोपीय टूर जीतने वाले युवा भारतीय गोल्फर बन गये थे. इसके बाद उन्होंने फरवरी 2018 में मेबैंक चैम्पियनशिप में खिताब जीता. वह 2018 में यूरोपीय टूर के ‘रूकी ऑफ द ईयर’ (वर्ष के उदीयमान खिलाड़ी) पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बने थे. उन्होंने 22 साल की उम्र में 2018 में एशियाई टूर आर्डर ऑफ मेरिट भी जीती थी.

    बता दें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री, टेबल टेनिस स्टार अचिंत शरत कमल के नाम की भी सिफारिश की गई है. बीसीसीआई ने आर अश्विन और मिताली राज के नाम की भी सिफारिश खेल रत्न के लिए की है.undefined

    Tags: Athletics, Khel ratna, Khel Ratna Award, Neeraj Chopra, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर