होम /न्यूज /खेल /भाला फेंक खिलाड़ी शिवपाल सिंह डोप जांच में विफल, 4 साल के लिए हुए प्रतिबंधित

भाला फेंक खिलाड़ी शिवपाल सिंह डोप जांच में विफल, 4 साल के लिए हुए प्रतिबंधित

शिवपाल सिंह डोप जांच में विफल. (Shivpal Singh Instagram)

शिवपाल सिंह डोप जांच में विफल. (Shivpal Singh Instagram)

भारत के शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ियों में शामिल शिवपाल सिंह को नाडा (राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी) के डोपिंग रोधी अनुशासन ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारत के शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ियों में शामिल शिवपाल सिंह (Shivpal Singh) को नाडा (राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी) के डोपिंग रोधी अनुशासन पैनल द्वारा पिछले साल डोप परीक्षण में विफल रहने के कारण चार साल के लिए खेल से निलंबित कर दिया गया है. तोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले शिवपाल को पिछले साल अक्टूबर में प्रतियोगिता से बाहर परीक्षण में विफल होने के बाद अस्थायी निलंबन के तहत रखा गया था. उनके नमूने में प्रतिबंधित पदार्थ मेटांडाईओनोन की पुष्टि हुई थी.

उत्तर प्रदेश के 27 वर्षीय एथलीट के लिए प्रतिबंध की अवधि पिछले साल 21 अक्टूबर से शुरू हुई थी और उनकी निलंबन की अवधि अक्टूबर 2025 तक होगी. डोपिंग रोधी अनुशासन पैनल ने अगस्त में ही यह फैसला दिया लेकिन आश्चर्यजनक रूप से नाडा की वेबसाइट पर कोई विस्तृत आदेश अपलोड नहीं किया गया था.

यह भी पढ़ें- VIDEO: नोवाक जोकोविच ने युवा फैन को दिया ऐसा गिफ्ट… जो जीवनभर रखेगा याद

शिवपाल का परीक्षण तोक्यो ओलंपिक के बाद किया गया था जब कोई राष्ट्रीय शिविर नहीं चल रहा था. उनका नाम पिछले साल 15 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक के शिविर के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा घोषित एथलीटों की सूची में था. लेकिन शिविर को इस साल 31 मार्च तक बढ़ाने के बाद इससे उनका नाम हटा दिया गया था.

शिवपाल ने दोहा में 2019 एशियाई चैंपियनशिप में 86.23 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता, जो उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास रहा है. तोक्यो ओलंपिक में वह दूसरे क्वालिफिकेशन समूह में 76.40 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ 12वें और ओवरऑल 27वें स्थान पर रहे थे. उन्होंने ओलंपिक के बाद किसी प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया है.

Tags: Indian javelin thrower, Javelin Throw, Javelin Thrower

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें