Home /News /sports /

kamalpreet kaur provisionally suspended after positive test for banned drug

चक्का फेंक एथलीट कमलप्रीत कौर डोप टेस्ट में फेल, वर्ल्ड एथलेटिक्स ने किया निलंबित

कमलप्रीत कौर को डोप टेस्ट में फेल होने के बाद अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है. (PIC-Instagram)

कमलप्रीत कौर को डोप टेस्ट में फेल होने के बाद अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है. (PIC-Instagram)

Kamalpreet Kaur suspended: टोक्यो ओलंपिक में छठे स्थान पर रहने वाली देश की टॉप महिला चक्का फेंक एथलीट कमलप्रीत कौर पर चार साल के बैन का खतरा मंडराने लगा है. एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने पंजाब की 26 साल की इस खिलाड़ी को नोटिस जारी कर अपना पक्ष रखने के लिए कहा है. कमलप्रीत ने इस साल मार्च में तिरुवनंतपुरम में आयोजित इंडियन ग्रां प्री में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. शीर्ष भारतीय चक्का फेंक खिलाड़ी कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) को ‘एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू )’ ने प्रतिबंधित स्टेरॉयाड जांच में पॉजिटिव पाए जाने के बाद अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.   कमलप्रीत दोषी पाए जाने पर अधिकतम चार साल के लिए निलंबित हो सकती हैं.

विश्व एथलेटिक्स (शासी निकाय) ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘एआईयू ने भारत की चक्का फेंक खिलाड़ी कमलप्रीत कौर को प्रतिबंधित पदार्थ (स्टैनोजोलोल) की शरीर में मौजूदगी / उपयोग के लिए अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. यह पदार्थ ‘विश्व एथलेटिक्स’ डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन है.’ विश्व एथलेटिक्स किसी खिलाड़ी को डोपिंग से जुड़े मामले की सुनवाई पूरी होने तक अस्थायी रूप से निलंबित रखता है.

यह भी पढ़ें:मनिका बत्रा की लंबी छलांग, करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग पर पहुंचीं भारतीय स्‍टार

Madrid Open: नोवाक जोकोविच ने तीसरे दौर में किया प्रवेश, सामने होगी अब एंडी मरे की चुनौती

टोक्यो ओलंपिक में छठे स्थान पर रही थीं कमलप्रीत 

‘एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट’ विश्व एथलेटिक्स द्वारा स्थापित एक स्वतंत्र निकाय है. उसने पंजाब की 26 साल की इस खिलाड़ी को नोटिस जारी कर अपना पक्ष रखने के लिए कहा है. राष्ट्रीय रिकार्डधारी कमलप्रीत तोक्यो ओलंपिक में छठे स्थान पर रही थीं. कमलीप्रीत कौन ने पिछले साल पटियाला में 66.59 मीटर चक्का फेंककर नेशनल रिकॉर्ड कायम किया था. इससे पहले साल 2018 में उनका पर्सनल बेस्ट 61.04 मीटर था.

इंडियन ग्रां प्री में जीता गोल्ड 

पटियाला में राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ पहले स्थान पर रहीं कमलप्रीत ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था. उन्होंने टोक्यो में क्वालीफाइंग राउंड में 64.00 मीटर चक्का फेंका था. फाइनल में वह 63.70 मीटर के साथ छठे स्थान पर रही थीं. इस साल कौर ने मार्च में तिरुवनंतपुरम में इंडियन ग्रां प्री मीट में 61.39 मीटर चक्का फेंककर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था.

Tags: Athletics, Dope test fail, Kamalpreet Kaur

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर