लाइव टीवी

बास्केटबॉल लेजंड कोबी ब्रायंट की मौत पर रो रही पूरी दुनिया, इनकी चिट्ठी पर बनी फिल्म जीत चुकी है ऑस्कर

News18Hindi
Updated: January 27, 2020, 8:54 AM IST
बास्केटबॉल लेजंड कोबी ब्रायंट की मौत पर रो रही पूरी दुनिया, इनकी चिट्ठी पर बनी फिल्म जीत चुकी है ऑस्कर
कोबी ब्रायंट अपनी बेटी के साथ हेलीकॉप्टर में सवार थे

कैलिफोर्निया में हुए हेलिकाप्टर क्रैश में कोबी ब्रायंट (Kobe Bryant) और उनकी बेटी की मौत हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2020, 8:54 AM IST
  • Share this:
कैलिफोर्निया. दुनिया के दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी अमेरिका के कोबी ब्रायंट (Kobe Bryant) और उनकी बेटी की हेलिकॉप्टर हादसे में  मौत हो गई. उनके निधन से सिर्फ खेल जगत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के जानेमाने लोगों ने दुख जताया है. हेलिकॉप्टर क्रैश में ब्रायंट के निधन की खबर जैसे ही दुनियाभर में फैली, बास्केटबॉल में उनके दिए योगदान के कायल लोगों को झटका लगा. यहां तक कि भारत में भी फैंस को इस हादसे पर विश्वास नहीं हो रहा. ब्रायंट की महानता ने भारत के लोगों को भी अपना दीवाना बना दिया था.

इस हादसे में ब्रायंट के साथ उनकी 13 साल की बेटी गियाना सहित कुल नौ लोगों की मौत हो गई. 41 साल के ब्रायंट अपने निजी हेलिकॉप्टर में सफर कर रहे थे.

America, Kobe Bryant, helicopter crash, basketball
कोबी ब्रायंट दो बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट भी रह चुके हैं.  (फाइल फोटो)


एनबीए के सबसे अहम खिलाड़ी हैं ब्रायंट

ब्रायंट (Kobe Bryant)  का नाम दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों में लिया जाता है. ब्रायंट ने अपने 20 साल लंबे करियर में हमेशा लॉस एंजिल्स लाकेर्स के साथ खेला. वह हाईस्‍कूल से निकलकर सीधे एनबीए (NBA) आ गए थे. उन्होंने पांच बार एनबीए चैंपियनशिप जीती. 18 बार ताे ऑल स्टार रहे थे. 2008 में ब्रायंट ने एनबीए के सबसे अहम खिलाड़ी का खिताब हासिल किया था. 2016 में बास्केटबॉल से संन्यास लेने वाले ब्रायंट ने दो बार एनबीए फाइनल्‍स में एमवीपी का खिताब हासिल किया. उनके नाम दो बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन का खिताब है. वहीं दो बार के ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट है. 2008 बीजिंग और 2012 लंदन ओलिंपिक में उन्होंने अपने देश को गोल्ड मेडल दिलवाया था.

ब्रायंट को 2006 के एक मैच के लिए खासतौर पर याद किया जाता है. दरअसल उस समय टोरंटो रैपटर्स के खिलाफ एक मैच में उन्होंने 81 अंक हासिल करके रिकॉर्ड बना दिया था.

America, Kobe Bryant, helicopter crash, basketball
बेटी गियाना के साथ कोबी ब्रायंट (फाइल फाेटो)
ऑस्‍कर तक का सफर
ब्रायंट (Kobe Bryant)  ने 2015 में बॉस्‍केटबॉल को एक प्रेम पत्र लिख था, जिस पर डियर बास्‍केटबॉल नाम से एक शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म भी बनी. जो एकेडमी अवॉर्ड में बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म रही. इसके लिए ऑस्कर भी मिला था.

हवा में ही लग गई आग
खबरों के अनुसार, ब्रायंट (Kobe Bryant) के निजी हेलिकॉप्टर में उनकी बेटी सहित नौ लोग सवार थे. उनका हेलिकॉप्टर जैसे ही कैलाबैसस शहर के ऊपर से गुजरा, उससे आग लग गई. ये हादसा लॉस एंजिलिस से करीब 65 किलोमीटर दूर पर हुआ.

बास्केटबॉल लेजंड कोबी ब्रायंट और बेटी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत

कभी फुटबॉल खेलने के लिए छुपाई अपनी पहचान, अब पद्म श्री जीतकर बनीं प्रेरणा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 8:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर