कौन थे चेतन शर्मा, जिन्होंने ली थी पहली वर्ल्ड कप हैट्रिक, जानिए?

भारतीय तेज गेंद ने 31 अक्टूबर 1987 काे नागपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच के 42वें ओवर की पहली तीन गेंद खाली निकालीं. इसके बाद आखिरी तीन गेंद पर केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और एवेन चैटफील्ड को पवेलियन लौटा दिया था.

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 7:45 AM IST
कौन थे चेतन शर्मा, जिन्होंने ली थी पहली वर्ल्ड कप हैट्रिक, जानिए?
चेतन शर्मा वर्ल्ड कप में हैट ट्रिक लेने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे गेंदबाज थे.
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 7:45 AM IST
1987 में पहली बार वर्ल्ड कप इंग्लैंड से बाहर खेला जा रहा था. साथ ही यह ऐसा पहला वर्ल्ड कप था, जो 50-50 ओवर का था. भारत में क्रिकेट की खुमारी लोगों के सिर चढ़कर बोल रही थी. भारत अपने 5 में 4 मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुका था. नागपुर में 31 अक्टूबर 1987 को भारत का छठा मुकाबला न्यूजीलैंड से था. पहले बैटिंग करते हुए न्यूजीलैंड टीम 41 ओवर में 5 विकेट खोकर 182 रन बना चुकी थी. इस समय केन रदरफोर्ड 26 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे.

टीम के मुख्य तेज गेंदबाज मनोज प्रभाकर के 5 ओवर बचे थे, लेकिन कप्तान कपिल देव ने अपने से कम अनुभवी और पहले 5 ओवर में महंगे साबित हो चुके चेतन शर्मा को फिर गेंद थमाई. चेतन शर्मा ने 42वें ओवर की पहली तीन गेंद पर कोई रन नहीं दिया. इसके बाद अगली तीन गेंदों पर वो हुआ, जिसके लिए चेतन शर्मा को याद किया जाता है. शर्मा की अगली गेंद तेज रफ्तार ऑफ कटर थी. रदरफोर्ड ने डिफेंस करने की कोशिश की, लेकिन वह क्लीन बोल्ड हो गए. यह बॉल सीधी मिडल स्टंप पर जाकर लगी.

तेज इन कटर बॉल से स्मिथ को बनाया शिकार
इसके बाद मैदान में आए जबरदस्त शॉट्स लगाने वाले इयान स्मिथ. चेतन शर्मा ने इस बार तेज इन कटर बॉल डाली, जिसने स्मिथ को चकमा देते हुए ऑफ स्टंप उखाड़ दिया. इस बॉल पर स्मिथ हिल भी नहीं पाए थे. चेतन शर्मा के पास हैट्रिक लेकर इतिहास रचने का मौका था. मैदान के साथ ही पूरे देश की सांसें थमीं हुईं थी कि शर्मा यह कारनामा कर पाएंगे या नहीं.

शर्मा ने तीन गेंद पर उखाड़े अलग-अलग स्टंप
स्मिथ के बाद क्रीज पर आए एवेन चैटफील्ड. ओवर की आखिरी गेंद डालने से पहले शर्मा और देव के बीच काफी देर चर्चा हुई. इसके बाद शर्मा की फुल लेंथ बॉल को खेलने के लिए चैटफील्ड विकेट के अक्रॉस आ गए और बॉल लेग स्टंप ले उड़ी. गौर करने वाली बात है कि चेतन शर्मा ने हैट्रिक के दौरान ऑफ, मिडिल और लेग तीनों स्टंप उखाड़े थे.

वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय थे चेतन शर्मा - Chetan sharma was first Indian to take Hat Trick in World Cup tournament
चेतन शर्मा ने हैट्रिक लेकर न्यूजीलैंड को 5 विकेट पर 182 के स्कोर से सीधे 8 विकेट पर 182 रन पर पहुंचा दिया था.

Loading...

मैन ऑफ द मैच बनाए गए थे शर्मा और गावस्कर

इस मैच में न्यूज़ीलैंड 5 विकेट पर 182 से सीधे 8 विकेट पर 182 के स्कोर पर पहुंच गया. न्यूज़ीलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 221-9 रन बनाए. इसके बाद अमूमन वनडे को भी टेस्ट की तरह खेलने वाले सुनील गावस्कर ने भी कमाल कर दिया. उन्होंने महज 88 गेंद में 103 रन बना डाले. यह गावस्कर का पहला वनडे शतक भी था. श्रीकांत ने 58 गेंदों में 75 और अज़हरुद्दीन ने 51 गेंदों में 41 रन बनाए. भारत ने 32.1 ओवर में ही 9 विकेट से मैच जीत लिया. मैन ऑफ द मैच चेतन शर्मा और सुनील गावस्कर दोनों को दिया गया.

ये भी पढ़ें: मोहम्‍मद शमी ने हैट्रिक लेकर रचा इतिहास, 3 मैच से पिला रहे थे पानी

World Cup: अफगानिस्‍तान को हराने में छूटे भारत के पसीने, आखिरी ओवर में मिली जीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2019, 6:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...