होम /न्यूज /खेल /

17 साल में पहली बार मेसी बलोन डिओर के लिए नॉमिनेट नहीं, जानिए रोनाल्डो का नाम है या नहीं

17 साल में पहली बार मेसी बलोन डिओर के लिए नॉमिनेट नहीं, जानिए रोनाल्डो का नाम है या नहीं

2005 के बाद से पहली बार लियोनल मेसी बलोन डिओर पुरस्कार के लिए नॉमिनेट नहीं हुए हैं. (फोटो साभार-leomessi)

2005 के बाद से पहली बार लियोनल मेसी बलोन डिओर पुरस्कार के लिए नॉमिनेट नहीं हुए हैं. (फोटो साभार-leomessi)

फ़्रांस फ़ुटबॉल एसोसिएशन ने एक दिन पहले बलोन डिओर के लिए नॉमिनेट हुए फुटबॉल खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की थी. इस सीजन में करीम बेजेंमा इस ट्रॉफी को जीतने के सबसे मजबूत दावेदार नजर आ रहे हैं. 2005 के बाद पहली बार लियोनेल मेसी टॉप-30 खिलाड़ियों की इस लिस्ट में जगह नहीं बना पाए हैं.

अधिक पढ़ें ...

नियोन. सात बार के बलोन डिओर विजेता लियोनेल मेसी 2005 के बाद पहली बार इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिये नामांकित 30 खिलाड़ियों में शामिल नहीं हैं. अर्जेंटीना के इस महान फुटबॉलर ने पिछले साल पोलैंड के रॉबर्ट लेवांडोवस्की को हराकर पुरस्कार जीता था. पेरिस सेंट जर्मेन के साथ पहले सीजन में औसत प्रदर्शन के कारण उन्हें इस बार नामांकन नहीं मिला है. मेसी ने 2019 में भी यह पुरस्कार जीता था, लेकिन 2020 में कोरोना महामारी के कारण यह पुरस्कार नहीं दिया गया था. नेमार भी इस बार शीर्ष 30 में जगह नहीं बना सके हैं.

लेवांडोवस्की, काइलियान एमबाप्पे, करीम बेंजेमा, पांच बार के विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम सूची में हैं. इसमें मोहम्मद सालाह, सादियो माने, केविन डि ब्रूइन और हैरी केन के भी नाम हैं. मेसी, जिन्होंने पिछले साल यह खिताब जीता था और 2006 के बाद से करीब-करीब हर साल नॉमिनेशन में शामिल रहे हैं. हालांकि, इस साल वो बलोन डिओर पुरस्कार जीतने की रेस से बाहर हो गए हैं. इसी साल वो बार्सिलोना से फ्रेंच क्लब पीएसजी में शामिल हुए थे.

मेसी को इस साल नॉमिनेशनल प्रोसेस में हुए बदलाव की भारी कीमत चुकानी पड़ी, क्योंकि उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. बलोन डिओर सिर्फ एक कैलेंडर ईयर के आधार पर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का चुनाव नहीं करता है. सूची में कुछ मापदंड के आधार पर खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें सीज़न के व्यक्तिगत प्रदर्शन और जिन खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया गया है, उन्होंने अपने खेल से कितना असर डाला है.

पिछले साल बार्सिलोना छोड़ने के बाद से मेसी फ्रेंच क्लब पीएसजी के लिए कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके. मेसी ने पीएसजी के लिए सभी लीग टूर्नामेंट में कुल 11 गोल किए. मेसी के अलावा पीएसजी के उनके साथी खिलाड़ी नेमार को भी इस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट नहीं किया गया है. नेमार ने इस सीजन के 28 मैच में 13 गोल किए थे.

Tags: Cristiano Ronaldo, Football, Lionel Messi, Neymar

अगली ख़बर