होम /न्यूज /खेल /अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन की 39 साल पुरानी जर्सी 10 करोड़ में नीलाम

अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन की 39 साल पुरानी जर्सी 10 करोड़ में नीलाम

माइकल जॉर्डन 6 बार एनबीए चैंपियन बने. (Heritage Auctions
Twitter)

माइकल जॉर्डन 6 बार एनबीए चैंपियन बने. (Heritage Auctions Twitter)

अमेरिका के पूर्व दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन (Michael Jordan) की जर्सी लगभग 10 करोड़ रुपए में नीलाम हुई. जॉर्ड ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. अमेरिका की बास्केटबॉल लीग एनबीए (NBA) के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी माइकल जॉर्डन (Michael Jordan) की एक पुरानी जर्सी लगभग 10 करोड़ रुपए में नीलाम हुई है. जॉर्डन ने यह जर्सी 1982-83 में यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के लिए पहना था. 23 नंबर की इस ब्लू एंड व्हाइट जर्सी को पहनकर माइकल जॉर्डन ने एनसीएए प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब भी जीता था.

    हेरिटेज के डायरेक्टर ऑफ स्पोर्ट्स ऑक्शन क्रिस आइवी ने जर्सी के नीलाम होने की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि हमने जॉर्डन की जर्सी को रिकॉर्ड दाम पर नीलाम किया. पिछली नीलामी से इसमें तीन गुना अधिक राशि मिली.

    6 बार एनबीए चैंपियन बने

    यह जर्सी की है जब माइकल जॉर्डन यूएनसी में सेकंड ईयर में थे. उन्होंने 1982 में टार हील्स को नेशनल चैम्पियनशिप में जॉर्जटाउन की टीम के खिलाफ जीत दिलाई थी. उस वक्त जॉर्जटाउन से दिग्गज बास्केटबॉल प्लेयर पैट्रिक इविंग भी खेला करते थे. यानी 39 साल पुरानी जर्सी लगभग 10 करोड़ रुपए में नीलाम हुई. जॉर्डन ने करियर में 6 बार एनबीए का टाइटल जीता. पांच बार मोस्ट वैन्यूएबल प्लेयर का अवॉर्ड भी मिला.

    यह भी पढ़ें: Bundesliga: चैंपियंस लीग की चैंपियन बार्यन म्यूनिख ने 31वीं बार घरेलू टूर्नामेंट जीता

    बुल्स की जर्सी 3.5 करोड़ में बिकी
    इससे पहले जॉर्डन की शिकागो यूनिफॉर्म करीब 3.5 करोड़ रुपए में नीलाम हुई थी. इसे पहन कर जॉर्डन ने बुल्स टीम से 6 बार चैम्पियनशिप जीती थी. यह 1986-87 सीजन की जर्सी को पहनकर जॉर्डन बुल्स के लिए लीडिंग स्कोरर भी रहे थे. 58 साल के जॉर्डन अपने करियर में कुल 3 बार रिटायर हुए. उन्होंने पहली बार 1993 में रिटायरमेंट की घोषणा की थी, तब उन्होंने कहा था कि अब उन्हें और बास्केटबॉल खेलने की इच्छा नहीं है. इसके बाद उन्होंने वापसी की और 5 साल और बास्केटबॉल खेला. 1998 में उन्होंने एकबार फिर संन्यास लिया. पर वे खुद को ज्यादा दिन बास्केटबॉल खेलने से रोक नहीं सके. 2003 में उन्होंने आखिरकार संन्यास ले ही लिया.

    Tags: Basketball, NBA, Sports news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें