Commonwealth Weightlifting Championship: पहले दिन मीराबाई चानू के नाम गोल्ड, भारत ने जीते कुल 13 मेडल

चानू ने स्नैच में 84 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 107 किग्रा के साथ कुल 191 किग्रा भार उठाया और पहला स्थान हासिल किया

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 5:30 PM IST
Commonwealth Weightlifting Championship: पहले दिन मीराबाई चानू के नाम गोल्ड, भारत ने जीते कुल 13 मेडल
मीराबाई चानू ने जीता गोल्ड मेडल (ap)
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 5:30 PM IST
भारत की पूर्व वर्ल्ड चैंपियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू मे कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के पहले दिन देश को गोल्ड मेडल दिलाया. मीराबाई ने सीनियर महिला के 49 किग्रा वर्ग में पहला स्थान हासिल किया. भारत ने सीनियर, जूनियर और यूथ कैटेगरी में कुल 13 मेडल हासिल किए हैं.

चानू ने स्नैच में 84 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 107 किग्रा के साथ कुल 191 किग्रा भार उठाया और गोल्ड अपने नाम किया. यह चैंपियनशिप ओलिंपिक क्वालिफायर था जिसमें जीत के साथ 2020 टोक्यो ओलिंपिक की फाइनल रैंकिंग में मीराबाई को मदद मिलेगी. मीराबाई ने अप्रैल में चीन में हुए एशियन चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था और कुल 199 किग्रा का भार उठाया था, इसके बावजूद वह मेडल हासिल नहीं कर पाई थी. चानू के अलावा 45 किग्रा वर्ग में झिलि दालाबेहरा ने भी कुल 154 किग्रा भार के साथ गोल्ड हासिल किया. हालांकि यह ओलिंपिक वेट कैटेगरी नहीं है. सीनियर महिला वर्ग के 55 किग्रा वर्ग में सोरोइखाबम देवी ने गोल्ड और मत्सा संतोषी ने सिल्वर मेडल हासिल किए.

टोक्यो 2020 ओलिपिंक के वेटलिफ्टिंग क्वालिफिकेशन आने वाले 18 महीनों में होने वाले छह क्वालिफायर टूर्नामेंट में खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. इन छह  टूर्नामेंट में खिलाड़ियों के बेस्ट ऑफ फॉर प्रदर्शन के दम पर निर्णय लिया जाएगा कि कौन से खिलाड़ी क्वालिफाई करेंगे. पुरूष वर्ग में 55 किग्रा वर्ग में रिषिकांता सिंह ने गोल्ड मेडल जीता.

IND vs NZ : टीम इंडिया के लिए खुशखबरी, हार्दिक पांड्या फिट, दोबारा गेंदबाजी पर लौटे

बुमराह-भुवी के आगे न्‍यूजीलैंड बेदम, 17वीं गेंद पर खुला खाता, गप्टिल फिर नाकाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 9, 2019, 5:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...