राष्ट्रीय खिलाड़ी के घर में शौचालय और बिजली नहीं, छप्पर से टपकता है पानी

झारखंड की फ्लोरेंस बाराल के घर में शौचालय और बिजली नहीं है.

झारखंड की फ्लोरेंस बारला ने 9 मार्च को भुवनेश्वर में आयोजित वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ट्रायल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है. इसके बाद उनकी माली हालत फिर चर्चा में आ गई. फ्लोरेंस के घर की माली हालत काफी खराब है.

  • Share this:
रांची. सरकारें अक्सर दावें करती हैं कि वे खेल और खिलाड़ियों की बेहतरी के लिए काम कर रही हैं. लेकिन जरूरी नहीं कि मैदान पर वही हकीकत हो, जो सरकार कह रही हो. कई बार खिलाड़ी अच्छा खेलकर भी अभावों में जीता है. नेशनल एथलीट फ्लोरेंस बारला भी ऐसी खिलाड़ियों में शामिल हैं. फ्लोरेंस बारला का घर गुमला जिले के कामडारा प्रखंड स्थित नवाडीह गांव में है. बारला के घर में शौचालय व बिजली तक नहीं है.

झारखंड की फ्लोरेंस बारला ने 9 मार्च, 2021 को भुवनेश्वर में आयोजित वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ट्रायल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है. इसके बाद उनकी माली हालत फिर चर्चा में आ गई. फ्लोरेंस के घर की माली हालत काफी खराब है. इसके बावजूद जुनून ने फ्लोरेंस को एक मुकाम दिलाया. नेशनल एथलीट फ्लोरेंस बारला के घर में शौचालय व बिजली नहीं है. बरसात के दिन में घर की छत से पानी टपकता है. यहां तक कि राशन कार्ड में फ्लोरेंस का नाम तक नहीं चढ़ा है. मां मजदूरी कर भरण-पोषण कर रही है.

फ्लोरेंस 2018 में रांची में आयोजित प्रतियोगिता में 400 मीटर दौड़ में गोल्ड जीती. फ्लोरेंस लगातार जीत दर्ज कर रही है. झारखंड के साथ देश का नाम ऊंचा कर रही है. इसके बावजूद सरकार से फ्लोरेंस व उसके परिवार को मदद नहीं मिल पा रही है. परिवार के लोग कई बार गुमला प्रशासन से मदद की गुहार लगा चुके हैं.

खुले में शौच करने जाता है परिवार
फ्लोरेंस के घर में शौचालय नहीं है. कई बार आवेदन किया. फिर भी किसी ने सुध नहीं ली, जबकि गुमला जिला ओडीएफ घोषित है. यहां गुमला प्रशासन के लिए दुर्भाग्य की बात है. एक नेशनल एथलीट के घर में शौचालय बनवा नहीं पाया. जिससे परिवार के सभी सदस्य खुले में शौच करने जाते हैं.

नेशनल एथलीट के परिवार को सहयोग करे सरकार : कोच
कोच आशु भाटिया ने सरकार और गुमला प्रशासन से अपील है कि फ्लोरेंस बारला के परिवार व घर की जो समस्या है उसका निदान करें क्योंकि फ्लोरेंस नेशनल एथलीट है. अगर उसे संसाधन व मदद मिलेगी, तो वह और बेहतर करेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.