राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड का गठन खेल बजट में एकमात्र नया पहलू

खेलो इंडिया की शुरुआत खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के तहत जनवरी 2018 में हुई थी. इसे खेलो इंडिया यूथ गेम्स के नाम भी जाना जाता है.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 9:34 PM IST
राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड का गठन खेल बजट में एकमात्र नया पहलू
निर्मला सितारमण ने आज यूनियन बजट पेश किया (AP)
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 9:34 PM IST
भारतीय वित्त मंत्री निर्माला सितारण ने शुक्रवार को यूनियन बजट 2019 पेश किया. सरकार ने अपनी प्रमुख खेल योजना ‘खेलो इंडिया को विस्तार देते हुए शुक्रवार को अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड (एनएसईबी) का गठन करने की घोषणा की लेकिन खेलों के लिये अंतरिम आवंटन में की गयी व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया.
वित्त मंत्री ने वर्ष 2019-20 के लिए आम बजट पेश करते हुए कहा, ‘अक्टूबर 2017 में शुरू की गई खेलो इंडिया योजना ने पूरे देश में स्वास्थ्य के अभिन्न भाग के रूप में खेलों की जागरूकता बढ़ाई है. सरकार खेलो इंडिया का विस्तार करने और सभी जरूरी वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है.

सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा, 'सभी स्तरों पर खेलों को लोकप्रिय बनाने के लिए खेलो इंडिया प्रोग्राम के तहत एक नेशनल स्पोर्ट्स एजुकेशन बोर्ड का गठन किया जाएगा.' वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार खेलो इंडिया प्रोग्राम के विस्तार को लेकर प्रतिबद्ध है और देश में खेलों के विकास के लिए जरूरी धन मुहैया कराने को लेकर प्रतिबद्ध है. खेलो इंडिया योजना अक्टूबर 2017 में शुरू की गई थी. अब तक दो बार (दिल्ली में 2018) और (पुणे में 2019) खेलो इंडिया युवा खेल का आयोजन किया जा चुका है.

खेलो इंडिया की शुरुआत खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के तहत जनवरी 2018 में हुई थी. इसे खेलो इंडिया यूथ गेम्स के नाम भी जाना जाता है. यह अंडर-17 और अंडर-21 आयु वर्ग में राष्ट्रीय स्तर का बहुआयामी खेल आयोजन है. इसका मकसद जमीनी स्तर पर खेलों का विकास और वहां से नई प्रतिभाओं को तलाशना है.

शाकिब अल हसन ने किया सचिन जैसा कमाल, एक मैच में बराबर किए दो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 6:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...