Home /News /sports /

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद जताई थी इच्छा, AFI ने अब की पूरी

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद जताई थी इच्छा, AFI ने अब की पूरी

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतकर इतिहास रचा था. (AFP)

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतकर इतिहास रचा था. (AFP)

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने रविवार को पुष्टि करते हुए कहा कि ओलंपिक चैंपियन भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) जर्मनी के अपने कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज के साथ प्रैक्टिस करना जारी रखेंगे. क्लॉस का करार साल 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक गेम्स तक बढ़ा दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश के दिग्गज एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) की एक इच्छा को भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने रविवार को पूरा किया. एएफआई ने पुष्टि कर दी है कि ओलंपिक चैंपियन भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा जर्मनी के अपने कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज (Klaus Bartonietz) के साथ अभ्यास करना जारी रखेंगे. क्लॉस का अनुबंध 2024 में होने वाले पेरिस खेलों तक बढ़ा दिया गया है.

    टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने जर्मनी के इस ‘बायो-मैकेनिकल’ विशेषज्ञ के साथ प्रशिक्षण जारी रखने की इच्छा जताई थी. एएफआई ने कहा, ‘हमने 2024 के पेरिस खेलों तक ओलंपिक भाला फेंक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के कोच डॉ. क्लॉस बार्टोनिट्ज की सेवाएं हासिल कर ली हैं.’

    इसे भी देखें, पीटी ऊषा ने याद किया, किस तरह दोबारा दौड़कर जीता था गोल्ड मेडल

    चोपड़ा की 2018 में कोहनी की सर्जरी के बाद पुनर्वास और ठीक होने की प्रक्रिया के दौरान  बार्टोनिट्ज  ने हमवतन और पूर्व विश्व रिकॉर्डधारी भाला फेंक खिलाड़ी उवे हॉन से चोपड़ा के कोच के रूप में कार्यभार संभाला था. एएफआई ने यह भी कहा कि 400 मीटर की कोच गैलिना बुखारीना भी चीन के हांगझोऊ में इस साल के एशियाई खेलों के अंत तक अपना कार्यभार संभालेंगी.

    बुखारीना की देखरेख में मोहम्मद अनस याहिया, नोआ निर्मल टॉम, अरोकिया राजीव और अमोज जैकब की पुरुषों की चार गुणा 400 मीटर रिले टीम ने तोक्यो ओलंपिक में नया एशियाई रिकॉर्ड कायम किया था. एएफआई ने हाल ही में खेल मंत्रालय को प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के लिए वार्षिक कैलेंडर पेश किया है.

    Tags: Athletics, Neeraj Chopra, Neeraj chopra javelin thrower, Sports news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर