Home /News /sports /

जोकोविच के वीजा विवाद से टेनिस ऑस्ट्रेलिया को मिला सबक, भविष्य के लिए बनेगी खास नीति

जोकोविच के वीजा विवाद से टेनिस ऑस्ट्रेलिया को मिला सबक, भविष्य के लिए बनेगी खास नीति

नोवाक जोकोविच के वीजा विवाद की टेनिस ऑस्ट्रेलिया समीक्षा करेगा. (AFP)

नोवाक जोकोविच के वीजा विवाद की टेनिस ऑस्ट्रेलिया समीक्षा करेगा. (AFP)

नोवाक जोकोविच के वीजा विवाद से सबक लेते हुए टेनिस ऑस्ट्रेलिया इस पूरे मामले की समीक्षा करेगा और भविष्य में ऐसा ना हो, इसके लिए खास रणनीति भी बनाई जाएगी. बता दें कि जोकोविच को कोरोना वैक्सीन ना लगवाने की वजह से ऑस्ट्रेलिया सरकार ने 2 बार वीजा रद्द कर दिया और ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लिए बिना उन्हें सर्बिया लौटना पड़ा.

अधिक पढ़ें ...

    मेलबर्न. नोवाक जोकोविच के वीजा रद्द होने के मामले में कानूनी लड़ाई हारने के दो दिन बाद टेनिस आस्ट्रेलिया ने बयान जारी करके कहा कि आस्ट्रेलियाई ओपन समाप्त होने के बाद इस पूरे मामले की समीक्षा की जाएगी. टूर्नामेंट सोमवार को शुरू हो गया.फेडरल कोर्ट के तीन जजों ने जोकोविच की वीजा बहाल करने की अपील नामंजूर कर दी और उन्हें रात को ही देश छोड़ना पड़ा. वह दुबई के रास्ते अपने देश सर्बिया पहुंचे.

    जोकोविच को टेनिस ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया प्रांत ने कोविड-19 टीकाकरण के देश कड़े नियमों से चिकित्सकीय छूट दी थी. क्योंकि उन्हें पिछले महीने कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था. लेकिन सीमा अधिकारियों ने उनकी छूट नामंजूर कर दी और उनका वीजा रद्द कर दिया. इसके बाद 11 दिन तक चले नाटकीय घटनाक्रम के बाद उन्हें आस्ट्रेलियाई ओपन में अपने खिताब का बचाव करने का मौका नहीं मिला.

    टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को जारी बयान में कहा, “प्रत्येक घटना से हमेशा कुछ न कुछ सीख मिलती है. हम अपनी तैयारियों के सभी पहलुओं की समीक्षा करेंगे जैसा कि हम हर साल करते हैं.”

    9 बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन और 20 ग्रैंडस्लैम विजेता जोकोविच का वीजा ऑस्ट्रेलिया में दो बार रद्द हो गया था. क्योंकि कोरोना टीकाकरण के कड़े नियमों में मेडिकल छूट के लिए जरूरी मानदंडों पर वह खरे नहीं उतरे थे. उन्होंने पहली बार वीजा रद्द होने के खिलाफ कानूनी लड़ाई जीती लेकिन दूसरी बार हार गए. ऑस्ट्रेलियन ओपन में उन्हीं खिलाड़ियों, अधिकारियों और दर्शकों को प्रवेश मिला है जिन्होंने कोरोना वायरस के दोनों टीके लगवाए हुए हैं.

    जोकोविच भले ही ऑस्ट्रेलिया से देश लौट गए हैं. लेकिन अपने उनके अगले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन में खेलने को लेकर भी आशंकाएं जताई जा रही हैं. फ्रांसीसी संसद के एक सदस्य ने कहा कि एक नये कानून से उन लोगों को खेल स्थलों, रेस्तरां और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर आने की अनुमति नहीं होगी, जिन्होंने टीकाकरण नहीं करवाया है तथा जो भी टूर्नामेंट में खेलना चाहता है, उस पर यह नियम लागू होगा.

    Tags: Novak Djokovic, Sports news, Tennis

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर