• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • नोवाक जोकोविच ने रचा इतिहास, फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहली बार हारे राफेल नडाल

नोवाक जोकोविच ने रचा इतिहास, फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहली बार हारे राफेल नडाल

जोकोविच ने नडाल को कड़े मुकाबले में हराया. (PIC: AP/AFP)

जोकोविच ने नडाल को कड़े मुकाबले में हराया. (PIC: AP/AFP)

French Open 2021: नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल को हराकर फ्रेंच ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. जोकोविच का सामना दुनिया के 5वें नंबर खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास से होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दुनिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने इतिहास रच दिया है. जोकोविच 13 बार के रिकॉर्ड फ्रेंच ओपन चैंपियन राफेल नडाल को सेमीफाइनल में मात देने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. पहला सेट हारने के बाद जोकोविच ने जबरदस्त वापसी करते हुए नडाल को 3-6, 6-3, 7-6, 6-2 से हरा दिया. अब रविवार को जोकोविच का सामना ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास (Stefanos Tsitsipas) से होगा. जोकोविच की नजरें दूसरे फ्रेंच ओपन खिताब पर होगी. इससे पहले क्ले कोर्ट पर जोकोविच ने साल 2016 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था. जोकोविच ने अब तक 18 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं.

    चार घंटे 11 मिनट तक चले इस मुकाबले में जोकोविच और नडाल में कड़ी टक्कर देखने को मिली. बता दें कि 20 ग्रैंड स्लैम का खिताब जीतने वाले नडाल की क्ले कोर्ट पर 108 मैचों में यह सिर्फ तीसरी हार है.

    फाइनल में स्टेफानोस सिटसिपास, रचा इतिहास
    ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास शुक्रवार को फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंच गए. सिटसिपास ने सेमीफाइनल में एलेक्सजैंडर ज्वेरेव के खिलाफ पांच सेट तक चले मैच में जीत दर्ज कर ग्रैंडस्लैम में पहली बार फाइनल में जगह बनाई. कोर्ट फिलिप चाट्रियर पर साढ़े तीन घंटे से ज्यादा समय तक चले मुकाबले में सिटसिपास ने ज्वेरेव को 6-3, 6-3, 4-6, 4-6, 6-3 से शिकस्त दी.

    दोपहर को आसमान में बादल छाये हुए थे और सिटसिपास ने अपने मजबूत रिटर्न के साथ छठी वरीयता प्राप्त ज्वेरेव की लगातार सहज गलतियों की वजह से सेमीफाइनल के अंत में जीत हासिल की. सिटसिपास ग्रैंड स्लैम के एकल फाइनल में पहुंचने वाले ग्रीस के पहले खिलाड़ी हैं. सिटसिपास टॉप 10 रैंकिंग में सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं. सिटसिपास ने अबतक सभी ग्रैंड स्लैम में अपना दमदार खेल दिखाया है. पिछले साल वो फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे. इस साल वो दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे. हालांकि इस बार सिटसिपास अपना बेस्ट प्रदर्शन कर फ्रेंच ओपन जीतना चाहेंगे.

    यह भी पढ़ें:

    Top 10 Sports News : टीम इंडिया ने साउथम्पटन में प्रैक्टिस मैच में दिखाया दम, शाकिब को बैन करने की मांग

    करियर में रिकॉर्ड 6 वर्ल्ड कप खेलने वाले मियांदाद ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पर बल्ले से की थी हमले की कोशिश

    बता दें सिटसिपास ने महज 3 साल की उम्र से टेनिस का ककहरा सीखना शुरू कर दिया था. वो 6 साल की उम्र से कोचिंग लेने लग गए थे. सिटसिपास की मां जूलिया भी प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर थीं और उनके पिता एक टेनिस कोच थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज