• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Olympics 2020: नोवाक जोकोविच का ‘इतिहासपुरुष’ बनने का सपना टूटा, एलेक्जेंडर ज्वेरेव से बुरी तरह हारे

Olympics 2020: नोवाक जोकोविच का ‘इतिहासपुरुष’ बनने का सपना टूटा, एलेक्जेंडर ज्वेरेव से बुरी तरह हारे

Tokyo Olympics 2020: नोवाक जोकोविच को सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. (AP)

Tokyo Olympics 2020: नोवाक जोकोविच को सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. (AP)

Tokyo Olympics 2020: टॉप सीड नोवाक जोकोविच टोक्यो ओलंपिक में उलटफेर का शिकार हो गए हैं. जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) ने नोवाक को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. इसके साथ ही नोवाक (Novak Djokovic) का गोल्ड जीतने का सपना टूट गया है. अब वे ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में उतरेंगे.

  • Share this:

    टोक्यो. टॉप सीड नोवाक जोकोविच का गोल्डन ग्रैंडस्लैम (Golden Grand Slam) का सपना टूट गया है. सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) शुक्रवार को टोक्यो ओलंपिक में उलटफेर का शिकार हो गए. जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) ने उन्हें हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. इसके साथ ही नोवाक जोकोविच का गोल्ड जीतने का सपना टूट गया है. अब वे ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में उतरेंगे.

    नोवाक जोकोविच ने 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन का खिताब जीता है. उनके पास ओलंपिक गोल्ड जीतकर ‘गोल्डन ग्रैंडस्लैम’ (Golden Grand Slam) का वह सपना पूरा करने का मौका था, जो आज तक कोई भी पुरुष टेनिस खिलाड़ी नहीं कर सका है. (हालांकि, इसके लिए उन्हें ओलंपिक गोल्ड के बाद यूएस ओपन भी जीतना पड़ता). टेनिस में जब कोई खिलाड़ी एक ही साल में चारों ग्रैंडस्लैम और ओलंपिक गोल्ड जीते, तो इसे ‘गोल्डन ग्रैंडस्लैम’ (Golden Grand Slam) या ‘गोल्डन स्लैम’ (Golden Slam) कहा जाता है. यह खिताब सिर्फ जर्मनी के लिए स्टेफी ग्राफ हासिल कर सकी हैं.

    यह भी पढ़ें: Girls Power in Olympics: हमारी लड़कियां शान से लहरा रहीं तिरंगा, रियो से टोक्यो तक सारे मेडल Girls ने जीते

    यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics: मोहम्मद अली की एक तस्वीर से बदली लवलीना की जिंदगी, अब बनी देश की दूसरी मैरीकॉम

    नोवाक जोकोविच इस समय दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी हैं. उन्हें एलेक्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत का दावेदार माना जा रहा था. लेकिन चौथी वरीयता प्राप्त ज्वेरेव ने आंकड़ों और अनुमानों को धता बताते हुए शानदार जीत दर्ज की. जर्मनी खिलाड़ी ने जोकोविच को 6-1, 3-6, 6-1 से करारी शिकस्त दी. उन्हें यह मुकाबला जीतने में दो घंटे तीन मिनट लगे.

    एलेक्जेंडर ज्वेरेव की यह नोवाक के खिलाफ 9 मैचों में तीसरी जीत है. अब फाइनल में उनका मुकाबला रूसी खिलाड़ी कैरेन खाचानोव से होगा. 12वीं वरीयता प्राप्त खाचानोव ने सेमीफाइनल में छठी वरीयता प्राप्त स्पेनिश खिलाड़ी पाब्लो कैरेनो बुस्टा को 6-3, 6-3 से हराया. स्पेनिश खिलाड़ी अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए नोवाक जोकोविच के सामने होंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज