आज ही के दिन 'आजाद' भारत ने हॉकी में जीता था पहला ओलंपिक गोल्ड

फाइनल में भारतीय हॉकी टीम ने ब्रिटेन को 4-0 से रौंदा था

News18Hindi
Updated: August 12, 2018, 1:29 PM IST
आज ही के दिन 'आजाद' भारत ने हॉकी में जीता था पहला ओलंपिक गोल्ड
आज ही के दिन 'आजाद' भारत ने जीता था पहला ओलंपिक गोल्ड
News18Hindi
Updated: August 12, 2018, 1:29 PM IST
12 अगस्त...ये तारीख हिंदुस्तानी खेल प्रेमियों के लिए बेहद खास है क्योंकि आज ही के दिन आजादी के बाद हमारे देश ने हॉकी में पहला ओलंपिक गोल्ड जीता था. 1947 से पहले टीम इंडिया ओलंपिक में ब्रिटिश इंडिया के नाम से खेलती थी लेकिन आजादी के बाद भारत ने अपने नाम से हॉकी में पहला गोल्ड मेडल जीता था. ये गोल्ड मेडल और भी खास इसलिए है क्योंकि इस ओलंपिक में भारत के पास ध्यानचंद जैसा तूफानी खिलाड़ी नहीं था.

टीम इंडिया की हॉकी टीम ने 1948 में हुए लंदन ओलंपिक्स में अपने पांचों मैच जीते थे. भारतीय हॉकी टीम ने इस ओलंपिक में 25 गोल किए थे. जबकि टीम इंडिया के खिलाफ महज दो ही गोल हुए थे. अर्जेंटीना और हॉलैंड ने टीम इंडिया के खिलाफ 1-1 गोल दागा था.

लंदन ओलंपिक्स में गोल्ड हासिल करने वाली टीम इंडिया को सिर्फ सेमीफाइनल में हॉलैंड ने कड़ी टक्कर दी थी. टीम इंडिया ने ग्रुप मैचों में ऑस्ट्रेलिया को 8-0, अर्जेंटीना को 9-1 से हराया था. क्वार्टर फाइनल में भारतीय टीम ने स्पेन को 2-0 से मात दी थी. हॉलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में टीम इंडिया को 2-1 से रोमांचक जीत मिली थी. वहीं फाइनल में टीम इंडिया ने ब्रिटेन को एकतरफा मैच में 4-0 से रौंद दिया था.

टीम इंडिया के इस स्वर्णिम सफर में बलबीर सिंह ने 8 और पैट्रिक जेनसन ने 7 गोल दागे थे. बलबीर सिंह का ये पहला ओलंपिक था, जिसमें उन्हें गोल्ड मेडल मिला. अपने करियर में उन्होंने तीन ओलंपिक खेले और वो हर बार गोल्ड ही जीतकर लौटे.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर