कोविड-19 के कारण टोक्यो ओलंपिक मशाल रिले के कार्यक्रम में बदलाव

टोक्यो में 23 जुलाई से ओलंपिक खेलों का आगाज होना है जो कि 8 अगस्त तक चलेंगे. (फोटो-एपी)

टोक्यो में 23 जुलाई से ओलंपिक खेलों का आगाज होना है जो कि 8 अगस्त तक चलेंगे. (फोटो-एपी)

कई देशों की तरह जापान में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसी के चलते तोक्यो ओलंपिक मशाल रिले (Olympic Torch Relay) के कार्यक्रम में भी बदलाव किया गया है. कोविड-19 से जुड़े मामले लगातार बढ़ने के कारण मियाकोजिमा से गुजरने वाली ओलंपिक टॉर्च रिले को रद्द कर दिया गया.

  • Share this:
टोक्यो. जापान में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण टोक्यो में होने वाले ओलंपिक (Olympic Games) मशाल रिले के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है. मशाल रिले को इस सप्ताह के अंत में दक्षिणी द्वीप ओकिनावा से गुजरना था लेकिन अब इस कार्यक्रम में बदलाव कर दिया गया है. कोविड-19 मामलों के कारण रविवार को प्रांत के मियाकोजिमा से गुजरने वाली रिले को रद्द कर दिया गया. ओकिनावा द्वीप के अन्य चरण पहले की तरह जारी रहेंगे. टोक्यो में 23 जुलाई से ओलंपिक खेलों का आगाज होना है जो कि 8 अगस्त तक चलेंगे.

मियाकोजिमा के एक शिक्षक ने कहा, ‘हम नहीं चाहते कि द्वीप से बाहर का कोई यहां आये, यह इंसानों की जिंदगी का सवाल है.’ मशाल रिले छह सप्ताह पहले शुरू हुई थी जिसमें लगभग 10000 धावकों को भाग लेना है. घातक वायरस कोविड-19 प्रभावित ओसाका और मात्सुयामा शहर को छोड़कर इसका आयोजन लगभग तय कार्यक्रम के मुताबिक ही हुआ है. कोरोना वायरस के चलते जापान के कई हिस्सों में 25 अप्रैल से 17 दिन की इमर्जेंसी घोषित की गई है जिसके कारण टोक्यो में बार और काफी स्टोर बंद हैं. टोक्यो के अलावा देश का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो शहर ओसाका में भी इसी तरह के हाल हैं.

इसे भी पढ़ें, 'मिस्टर इंडिया' चैंपियन बॉडीबिल्डर जगदीश लाड का कोरोना वायरस से निधन

टोक्यो में इसके साथ ही छह दिवसीय तैराकी परीक्षण प्रतियोगिता में 46 देशों के 225 खिलाड़ी भाग ले रहे है. इसमें हालांकि प्रशंसको के आने की अनुमति नहीं होगी. जापान की संवाद समिति क्योदो ने जापानी तैराकी महासंघ के हवाले से बताया कि मिस्र की टीम के कोच को जापान पहुंचने के बाद कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है जबकि अन्य सदस्य जांच में नेगेटिव है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज