टोक्यो ओलिंपिक को लेकर IOC कर सकती है बड़ा फैसला, देशों से मांगी है खिलाड़ियों की रिपोर्ट

टोक्यो ओलिंपिक को लेकर IOC कर सकती है बड़ा फैसला, देशों से मांगी है खिलाड़ियों की रिपोर्ट
ओलिंपिक्स गेम्स 24 जुलाई से टोक्यो में खेले जाने हैं

आईओसी (IOC) ने सभी सदस्य देशों से 'कोरोना वायरस (Coronavirus) का खिलाड़ियों पर प्रभाव' को लेकर रिपोर्ट मांगी है लेकिन इसका कारण नहीं बताया

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. टोक्यो ओलिंपिक खेलों को स्थगित करने के लिये दबाव झेल रही अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) अपने सदस्य देशों से खिलाड़ियों की तैयारियों पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रभाव के बारे में पूछ रही है. आईओसी  (International Olympic Comittee) ने एक प्रश्नावली तैयार की है जिसका शीर्षक ‘कोविड-19' (Covid-19) और टोक्यो 2020 ओलिंपिक (Tokyo Olympic) खेलों के लिये तैयारियां’ है. इसमें अपने सदस्य देशों की ओलिंपिक समितियों से पूछा है कि, ‘कोविड-19 से संबंधित आपात दिशानिर्देश आपके खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और तैयारियों को कैसे सीमित करते हैं. ’

अमेरिका ने की थी स्थगित करने की मांग
अमेरिकी तैराकी संघ ने शुक्रवार को 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होने वाले टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) खेलों को रद्द करने की खुलेआम मांग की जिसके बाद आईओसी पर दबाव बढ़ गया है. आईसीसी ने अपनी प्रश्नावली में अभ्यास शिविरों को बदलने या उन्हें स्थानान्तिरत करने की संभावना के बारे में पूछा है लेकिन उसने यह नहीं बताया कि इस बारे में मिलने वाले जवाबों का वह क्या करेगी.

अमेरिका के तैराकी संघ ने शुक्रवार को आगाह किया था कि तैराकों पर अभ्यास करने पर संक्रमित होने का खतरा मंडराता रहेगा. फ्रांसीसी तैराकी महासंघ, नार्वे ओलंपिक समिति और खिलाड़ियों ने भी उसका समर्थन किया. अमेरिकी ओलिंपिक एवं पैरालंपिक समिति (यूएसओपीसी) के मुख्य कार्यकारी को लिखे पत्र में अमेरिकी ट्रैक एवं फील्ड (यूएसएटीएफ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैक्स सिगेल ने 24 जुलाई से शुरू होने वाले ओलिंपिक खेलों को स्थगित करने की बात कही. यूएसएटीएफ से पहले अमेरिका की तैराकी संस्था ने भी यूएसओपीसी को इसी तरह का पत्र लिखा था.



कई देश कर उठा चुके हैं मांग


यूएसओपीसी हालांकि आईओसी (IOC) से सहमत है कि खेलों के स्थगन पर फैसला करना अभी जल्दबाजी होगी. ब्राजील (Brazil) की ओलिंपिक समिति ने भी ओलिंपिक को 2021 तक स्थगित करने की बात कही थी. उसने शनिवार को जारी बयान में कहा कि इस महामारी को गंभीरता और खिलाड़ियों के लिये प्रतिस्पर्धी स्तर को बरकरार रखने की मुश्किल को देखते हुए फैसला करना एक जरूरत है.

दुनिया भर में फिलहाल कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर कायम है. अब तक कोरोना वायरस के कारण 13 हजार से भी ज्यादा लोग अपनी जान दे चुके हैं. वहीं तीन लाख से भी ज्यादा लोग इससे संक्रमित है. अमेरिका में अब तक 21 हजार लोगों पर इसका असर देखने को मिला है वहीं भारत में यह आंकड़ा अब तक 300 के पार पहुंच चुका है.

अब ओलिंपिक का समय पर होना 'नामुमकिन', दुनियाभर से उठी स्थगित करने की मांग

भुवनेश्‍वर का खुलासा, पत्‍नी की एक 'हरकत' के कारण फेसबुक का इस्‍तेमाल कर दिया बंद
First published: March 22, 2020, 1:19 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading