चीन में बर्फीले तूफान के कारण अल्ट्रा मैराथन में हिस्सा लेने वाले 21 धावकों की मौत

चीन के अल्ट्रा मैराथन में खराब मौसम के कारण फंसे एथलीट्स को बचाने के लिए रात में ही रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. इस हादसे में 18 धावकों को बचा लिया गया. (China Xinhua Twitter)

चीन के अल्ट्रा मैराथन में खराब मौसम के कारण फंसे एथलीट्स को बचाने के लिए रात में ही रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. इस हादसे में 18 धावकों को बचा लिया गया. (China Xinhua Twitter)

उत्तर पश्चिम चीन के गांसू प्रांत में खराब मौसम के कारण 100 किलोमीटर की अल्ट्रा मैराथन में भाग लेने वाले 21 धावकों की मौत हो गई है. रेस्क्यू टीम ने 18 एथलीट्स को बचा लिया है. मैराथन में कुल 172 एथलीट्स हिस्सा लिया था.

  • Share this:

नई दिल्ली. चीन के उत्तर पश्चिम इलाके के गांसू प्रांत से बुरी खबर सामने आई है. यहां के बायइन सिटी से लगे येलो रिवर स्टोन फॉरेस्ट में हुई क्रॉस कंट्री मैराथन में हिस्सा लेने वाले 21 धावकों की मौत हो गई थी. इस 100 किमी की क्रॉस कंट्र्री मैराथन में हिस्सा लेने वाले एथलीट्स को बर्फीले तूफान और जमा देने वाली ठंड का सामना करना पड़ा. इसी वजह से इनकी मौत हुई. चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने ये जानकारी दी.

बायइन सिटी के मेयर झांग युचेन ने बताया कि शनिवार को दोपहर के वक्त इस अल्ट्रा मैराथन की आधी दूरी पूरी होने के बाद अचानक मौसम खराब हो गया. थोड़े समय के भीतर ही इलाके में ओलावृष्टि और बर्फ की बारिश होने लगी. इसके साथ तेज हवाएं भी चल रही थी. इसी वजह से तापमान तेजी से नीचे गिरा और कई एथलीट इस बदलते मौसम की मार नहीं झेल पाए और उन्होंने दम तोड़ दिया.


18 एथलीट्स को बचाया गया
उन्होंने बताया कि जैसे ही कुछ एथलीट्स ने कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी दी. फौरन ही एक रेस्क्यू टीम मौके पर भेजी गई और 18 एथलीट्स को बचा लिया गया. इस मैराथन में कुल 172 धावकों ने हिस्सा लिया था. बिगड़ते मौसम और हालात की गंभीरता को देखते हुए मैराथन को रद्द कर दिया गया और स्थानीय प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया.

खराब मौसम के कारण रेस्क्यू में परेशानी आई

सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि अचानक तापमान गिरने के कारण कुछ धावक हाइपोथर्मिया का शिकार हो गए. 8 एथलीट्स को मामूली चोट भी आई है. इनका स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है और इनकी हालत स्थिर है. इस घटना के बाद एक वीडियो भी सामने आया है. इसमें रेस्क्यू टीम रात में फ्लैश लाइट के सहारे पहाड़ी पर चढ़ाई करती नजर आ रही है. ताकि ऊपर फंसे धावकों को बचाया जा सके.



वीडियो में ये भी दिख रहा है कि कैसे कंबल में लिपटे कुछ धावकों को बचाव दल स्ट्रेचर के जरिए नीचे ला रहे हैं. मौसम खराब होने के कारण रेस्क्यू में काफी परेशानी आई. चीन का गांसू प्रांत मंगोलिया की सीमा से नजदीक है. यहां अक्सर बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं होती रहती हैं. 2010 में भी यहां भूस्खलन के कारण यहां एक हजार लोगों की मौत हुई थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज