• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • OTHERS 5 LUMINARIES WHO BECAME VILLAIN AFTER BEING FAMOUS SUSHIL KUMAR ALSO IN THE LIST

5 दिग्गज जो कामयाबी की बुलंदी चूमने के बाद विलेन बन गए, सुशील कुमार भी लिस्ट में

सुशील सहित पांच दिग्गज जो विवादों में आए.

रेसलर सुशील कुमार (Sushil Kumar) को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. वे आजादी के बाद रेसलिंग में दो मेडल जीतने वाले एकमात्र पहलवान हैं. उनपर जूनियर पहलवान के हत्या के आरोप लगे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. 2008 ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर सुशील कुमार (Sushil Kumar) ने देश में रेसलिंग को नया आयाम दिया. 2012 ओलंपिक में एक बार फिर उन्होंने सिल्वर मेडल जीता. इसके बाद देश के छोटे-छोटे इलाकों में रेसलिंग जाना-पहचाना जाने लगा. बड़ी संख्या में लोगों ने इस खेल का रुख किया. लेकिन आज सुशील कुमार विवादों में हैं. उन पर जूनियर पहलवान सागर धनखड़ के हत्या के आरोप हैं. आइए जानते हैं उन पांच बड़े दिग्गजों के बारे में जो कामयाबी तक पहुंचने के बाद किसी न किसी कारण से विलेन बन गए.

    माइक टाइसन: अमेरिका के बड़े बॉक्सिंग खिलाड़ी रहे. वे हैविवेड कैटेगरी में ऑल टाइम खिलाड़ियों में गिने जाते हैं. लेकिन वे इसे बरकरार नहीं रख सके. 1992 में उनपर रेस के आरोप लगे थे और 6 साल की सजा भी हुई. 58 प्रोफेशनल फाइट में से 50 में टाइसन ने जीत दर्ज की. 44 मुकाबले तो उन्होंने नॉकआउट से जीते.

    डिएगो मेराडोना: अर्जेंटीना फुटबॉल टीम के कप्तान रहे. 1986 में टीम को वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया. उन्होंने कुल 4 वर्ल्ड कप खेले, लेकिन वे ड्रग्स के कारण विवादों में रहे. 1994 के वर्ल्ड कप के दौरान उन्हें दो मैच बाद ही स्वदेश भेज दिया गया था. अमेरिका में हुए टूर्नामेंट के दौरान वे ड्रग टेस्ट में फेल हो गए थे. वे अर्जेंटीना टीम के कोच भी बने.

    हैंसी क्रोन्ये: दक्षिण अफ्रीका के सफलता क्रिकेट कप्तान में से एक. 2000 में मैच फिक्सिंग में फंसे. इस मामले ने उस समय पूरे खेल जगत को हिला कर रख दिया था. इसके बाद उन पर आजीवन बैन लगा दिया. हालांकि 2002 में एक प्लेन क्रैश में उनकी मौत हो गई. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की ओर से 68 टेस्ट और 188 वनडे खेले. उन्होंने 300 से अधिक लिस्ट ए के मुकाबले खेले.

    लांस ऑर्मस्ट्रांग: अमेरिका के बड़े साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग ने 7 बार टूर डी फ्रांस का खिताब जीता. लेकिन बाद में उन्होंने डोपिंग स्वीकार की. इस कारण उनसे सभी टाइटल छीन लिए गए. इसके बाद उन पर 2012 में  आजीवन बैन लगा दिया गया. उन्होंने 1999 से 2005 तक लगातार 7 बार टूर डी फ्रांस का खिताब जीता था.

    यह भी पढ़ें: आखिर क्या हुआ था उस रात, जिसने सुशील कुमार को पहुंचा दिया सलाखों के पीछे?

    सुशील कुमार: सुशील कुमार भारतीय रेसलिंग इतिहास के बड़े दिग्गजों में से एक हैं. आजादी के बाद वे रेसलिंग में दो मेडल जीतने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं. उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता. लेकिन आज उन पर हत्या के आरोप लगे हैं.
    Published by:Anand Brat Shukla
    First published: