शूटिंग वर्ल्ड कप : अभिषेक वर्मा ने जीता गोल्ड, संजीव राजपूत ने दिलाया 8वां कोटा स्‍थान

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 3:01 PM IST
शूटिंग वर्ल्ड कप : अभिषेक वर्मा ने जीता गोल्ड, संजीव राजपूत ने दिलाया 8वां कोटा स्‍थान
निशानेबाज संजीव राजपूत 50 मीटर 3 पोजिशतन राइफल इवेंट में आखिरी निशाना सही से नहीं लगा सके. (फाइल फोटो)

शूटिंग वर्ल्ड कप (Shooting World Cup) में सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) ने भी दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. भारत अंक तालिका में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ शीर्ष स्‍थान पर बना हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 3:01 PM IST
  • Share this:
रियो डी जेनेरियो में खेले जा रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भारतीयों के लिए सुनहरी खुशखबरी आई है. निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने जहां पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया, वहीं इसी इवेंट का कांस्य सौरभ चौधरी के हाथ लगा. वहीं  50 मीटर 3 पोजिशन राइफल स्पर्धा में संजीव राजपूत ने रजत पदक पर कब्जा जमाया. हालांकि वे स्वर्ण पदक से महज 0.2 अंक से ही चूक गए, लेकिन उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक के लिए भारत को आठवां कोटा स्‍थान दिला दिया. इससे पहले महिला निशानेबाज इलावेनिल वालारिवान ने दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया था. ये सीनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में उनका पहला स्वर्ण पदक था.

पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में अभिषेक वर्मा ने 244.2 अंक हासिल कर गोल्ड जीता जबकि सौरभ चौधरी ने कांस्य के लिए 221.9 अंक हासिल किए. इस इवेंट में रजत पदक तुर्की के इस्माइल केलेस के हाथ लगा, जिन्होंने 243.1 अंक हासिल किए. भारत ने इस इवेंट के लिए पहले ही अधिकतम दो कोटा स्‍थान हासिल कर लिए हैं. अभिषेक वर्मा और सौरभ चौधरी ने पिछले क्वालीफाइंग इवेंट में ये कोटा स्‍थान हासिल किए. रियो डी जेनेरियो में क्वालीफाइंग में अभिषेक 582 अंक के साथ पांचवें जबकि 584 अंक के साथ चौधरी चौथे नंबर पर रहे थे. वहीं एक और भारतीय गौरव राणा 571 अंक के साथ 44वें नंबर पर रहे. भारत अंक तालिका में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ शीर्ष स्‍थान पर बना हुआ है.

इससे पहले भारतीय स्टार निशानेबाज संजीव राजूपत (Sanjeev Rajput) को शूटिंग वर्ल्ड कप (Shooting World Cup) में स्वर्णिम कामयाबी नहीं मिल सकी. संजीव राजपूत ने 50 मीटर 3 पोजिशन राइफल स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया. इसके साथ ही राजपूत ने टोक्यो में अगले साल होने वाले ओलिंपिक खेलों के लिए आठवां कोटा स्‍थान हासिल कर लिया है. हालांकि संजीव राजपूत से शूटिंग वर्ल्ड कप की इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन अंतिम निशाना बेहद खराब रहने से उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया और उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा.

Indian Women Shooter, elavenil valarivan, Rio de Janeiro issf Shooting world cup, shooting world cup, रियो डी जेनेरियो शूटिंग वर्ल्ड कप, शूटिंग वर्ल्ड कप, इलावेनिल वालारिवान, दस मीटर एयर राइफल, इंडियन वुमन शूटर, संजीव राजपूत, sanjeev rajput, saurabh chaudhary, abhishek verma, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा
अभिषेक वर्मा दस मीटर एयर पिस्टल इवेंट में क्वालीफाइंग राउंड में पांचवें स्‍थान पर रहे थे. (फाइल फोटो)


38 साल के संजीव राजपूत (Sanjeev Rajput) को क्रोएशिया के पीटर गोर्सा के हाथों स्वर्ण पदक गंवाना पड़ा और वह भी 0.2 अंक के मामूली अंतर से. फाइनल राउंड से पहले तक संजीव राजपूत अच्छी स्थिति में चल रहे थे और सबसे आगे थे. अगर वह आखिरी निशाना सही तरह से साध पाते तो स्वर्ण पदक उनके नाम हो जाता. अगर संजीव गोल्ड मेडल जीत लेते तो ये शूटिंग वर्ल्ड कप (Shooting World Cup) में उनका दूसरा स्वर्ण पदक होता.

राजपूत ने रियो डी जेनेरियो में हुए पिछले ओलिंपिक खेलों के लिए भी कोटा हासिल किया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था.  टोक्यो ओलिंपिक खेलों के लिए अब तक भारत को आठ कोटा स्‍थान मिल चुके हैं. भारत को कोटा दिलाने वाले अन्य निशानेबाजों में अंजुम मौदगिल, अपूर्वी चंदीला, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, ‌दिव्यांश सिंह पंवार, राही सरनोबात और मनु भाकर हैं.

शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत की सुनहरी शुरुआत, इलावेनिल ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 10:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...