भारतीय फुटबॉल टीम के कोच इगोर स्टिमक ने कहा- बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला अहम

मुख्य कोच इगोर स्टिमक की देखरेख में भारतीय खिलाड़ी दोहा में अभ्यास कर रहे हैं. (Twitter)

मुख्य कोच इगोर स्टिमक की देखरेख में भारतीय खिलाड़ी दोहा में अभ्यास कर रहे हैं. (Twitter)

भारतीय फुटबॉल टीम को सोमवार को बांग्लादेश से भिड़ना है. टीम अब तक एक भी मुकाबला नहीं जीत सकी है और वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो चुकी है. टीम ने तीन मुकाबले हारे हैं जबकि तीन मैच ड्रॉ रहा है.

  • Share this:

दोहा. वर्ल्ड कप और एशियाई कप के संयुक्त क्वालिफायर में पहली जीत का इंतजार कर रहे भारत के मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने सोमवार को बांग्लादेश के खिलाफ यहां होने वाले मुकाबले में रक्षात्मक की जगह आक्रामक रणनीति अपनाने के संकेत दिए. भारत को अगर ग्रुप ई में तीसरे स्थान पर आना है तो सोमवार को हर हाल में बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी. इस जीत से एशियाई कप के तीसरे क्वालीफाइंग दौर में सीधे जगह बनाने का भारत का दावा मजबूत होगा.

भारत अगर सीधे क्वालिफाई नहीं करता है तो उसे इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता का क्वालिफाइंग प्लेऑफ दौर खेलना होगा. भारत पहले ही वर्ल्ड कप में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो चुका है. स्टिमक ने मैच की पूर्व संध्या पर प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘यह हमारे प्रशंसकों और टीम के लिए बड़ा मैच है. हम इस मैच में जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेंगे. शुरुआत से ही हमारे लक्ष्य में कोई बदलाव नहीं आया है. हमें एएफसी एशियाई कप के लिए क्वालिफाई करना है.’

कतर के खिलाफ मिली थी हार

उन्होंने कहा, ‘हम कतर या ओमान के खिलाफ मैच की तुलना में अलग रणनीति अपनाने का प्रयास करेंगे. यह हम पर निर्भर करता है कि हम गेंद को अपने कब्जे में रखने, गेंद को पास करने, गति और पास की सटीकता और अंतत: योजना को अमलीजामा पहनाने के मामले में मैच में बेहतर प्रदर्शन करते हैं या नहीं.’ भारत को गुरुवार को एशियाई चैंपियन कतर के खिलाफ 0-1 से हार झेलनी पड़ी थी. भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में अक्टूबर 2019 में पहले चरण का मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा था.
रैंकिंग में टीम बांग्लादेश से आगे

भारतीय टीम 105वीं रैंकिंग पर काबिज है और बांग्लादेश 184वीं रैंकिंग पर है तो इससे पलड़ा तो भारत का ही भारी होगा. भारत ने वर्ल्ड कप क्वालिफाइंग राउंड में दो बार बांग्लादेश को हराया है, हालांकि ये जीत उसे 1985 में मिली थी. सीनियर डिफेंडर संदेश झिंगन ने कहा, ‘हमने दोहा में अभी तक खाता नहीं खोला है. हमें बांग्लादेश के खिलाफ मैच पर ध्यान लगाना होगा और फिर इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ मैच पर.’ संदेश झिंगन ने कतर के खिलाफ मैच में दूसरे हाफ में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी, क्योंकि सुनील छेत्री पहले 45 मिनट ही खेले थे.

भारतीय टीम इस प्रकार है: गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, धीरज सिंह, प्रीतम कोटल, राहुल भेके, नरेंदर गहलोत, चिंग्लेनसाना सिंह, संदेश झिंगन, आदिल खान, आकाश मिश्रा, सुभाशीष बोस, उदांता सिंह, ब्रैंडन फर्नांडिज, लिस्टन कोलासो, रॉलिन बोर्जेस, ग्लैन मार्टिन्स, प्रणय हलदर, सुरेश सिंह, लालेंगमाविया राल्टे, अब्दुल सहल, यासिर मोहम्मद, लालियांजुआला चांगते, बिपिन सिंह, आशिक करूनियान, इशान पंडिता, सुनील छेत्री और मनवीर सिंह.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज