AIFF ने 2027 फीफा वर्ल्ड कप के लिए बनाया प्लान, साई और खेल मंत्रालय ने दिया समर्थन

इस साल अंडर-17 वर्ल्ड कप भारत में होना है. (womens football india twitter)

इस साल अंडर-17 वर्ल्ड कप भारत में होना है. (womens football india twitter)

भारतीय महिला फुटबाॅल टीम को 2027 फीफा वर्ल्ड कप (Fifa World cup) में भेजने के लिए AIFF ने एक प्लान बनाया है. इसमें अंडर-18 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश की महिला फुटबॉल टीम को 2027 फीफा वर्ल्ड कप (Fifa World cup) के लिए भेजने के प्रयास में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने इस संबंध में एक विस्तृत योजना बनाई है. इस योजना को खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) दोनों ने समर्थन किया है. एआईएफएफ अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल पहले ही कह चुके हैं कि राष्ट्रीय महिला टीम पुरुष टीम से पहले फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर सकती है, जबकि उसके खेल पर इतना ध्यान नहीं दिया जाता.

एआईएफएफ पिछले कुछ समय से देश में महिला फुटबॉल के विकास के लिए जोर-शोर से काम कर रहा है. एआईएफएफ महासचिव कुशल दास ने कहा, ‘हमने 2027 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने के अपने प्रयास में मौजूदा अंडर-18 महिला खिलाड़ियों के लिए विस्तृत योजना बनाई है. खेल मंत्रालय और साई ने हमारी योजना का समर्थन किया है, जिसके लिए हम हमेशा आभारी रहेंगे.’

इस साल होना है अंडर-17 वर्ल्ड कप

पिछले साल दिसंबर में प्रफुल्ल पटेल ने कहा था कि एआईएफएफ महिला टीम के 2027 वर्ल्ड कप के लिये क्वालिफाई करने की उम्मीद कर रहा है. खेल मंत्रालय ने एआईएफएफ से महिला टीम के क्वालिफिकेशन के लिए ठोस रोडमैप तैयार करने को कहा था. दुनिया भर में फुटबॉल का संचालन करने वाली संस्था फीफा की परिषद ने पिछले गुरुवार को कहा था कि भारत में अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप अगले साल 11 से 30 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा. इससे देश में खेल का माहौल बनेगा.
महिला एशिया कप 2022 में

भारत को पिछले साल अंडर-17 वर्ल्ड कप की मेजबानी करनी थी, लेकिन इसे कोविड-19 महामारी के कारण 2021 तक स्थगित करने के बाद रद्द कर दिया गया. भारत को 2022 में एएफसी महिला एशिया कप की भी मेजबानी करनी है. भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम भी वर्ल्ड कप खेलने से दूर है. देश में फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए फुटबॉल लीग का भी आयोजन किया जा रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज