लाइव टीवी

Asian Shooting Championship: 18 साल के ऐश्वर्य ने जीता ब्रॉन्ज, भारत को दिलाया रिकॉर्ड 13वां ओलिंपिक कोटा

News18Hindi
Updated: November 10, 2019, 7:01 PM IST
Asian Shooting Championship: 18 साल के ऐश्वर्य ने जीता ब्रॉन्ज, भारत को दिलाया रिकॉर्ड 13वां ओलिंपिक कोटा
ऐश्वर्य सिंह ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

ऐश्वर्य प्रताप सिंह (Aishwarya Pratap Singh) ने देश को 13वां टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) कोटा दिलाया जो अपने आप में रिकॉर्ड है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2019, 7:01 PM IST
  • Share this:
कतर. भारत (India) के ऐश्वर्य प्रताप सिंह (Aishawarya Pratap Singh) ने कतर (Qatar) में चल रही एशियन शूटिंग चैंपियनशिप (Asian Shooting Championship) में 50 मीटर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. इसके साथ ही उन्होंने देश को 13वां ओलिंपिक कोटा (Olympic Quota) भी दिलाया. ऐश्वर्य ने 449.1 का स्कोर हासिल किया और तीसरे स्थान पर रहे. इवेंट का गोल्ड कोरिया के जॉन्ग हयूम किम और चीन के जोलघाओ जाओ ने सिल्वर मेडल हासिल किया.

ऐश्वर्य ने देश को 13वां ओलिंपिक कोटा दिलाया जो अपने आप में रिकॉर्ड है. भारत ने आज तक शूटिंग में कभी इतने ओलिंपिक कोटा हासिल नहीं किए हैं. इससे पहले भारत ने 2016 रियो ओलिंपिक में 12 निशानेबाजों को भेजा था.

भारत ने हासिल किया रिकॉर्ड ओलिंपिक कोटा
इस 18 वर्षीय भारतीय निशानेबाजी ने क्वालीफाईंग में 1168 अंक बनाकर फाइनल्स में जगह सुरक्षित की थी. इस स्पर्धा में भाग ले रहे अन्य भारतीयों में चैन सिंह क्वालिफिकेशन में 17वें और पारुल कुमार 20वें स्थान पर रहे. लंदन ओलिंपिक 2012 में भारत के 11 निशानेबाजों ने हिस्सा लिया था जबकि रियो ओलिंपिक 2016 में 12 भारतीय निशानेबाज उतरे थे.

मध्यप्रदेश के खरगौन के रहने वाले किशोर तोमर ने जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में राइफल थ्री पोजीशन में जूनियर वर्ग में विश्व रिकार्ड बनाया था. तोमर थ्री पोजीशन में संजीव राजपूत के बाद कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज हैं.

पिछले साल ऐश्वर्य सिंह ने कायम किया था वर्ल्ड रिकॉर्ड
पिछले साल जुलाई ने उन्होंने आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में 459.3 अंक हासिल करके वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था और गोल्ड मेडल हासिल किया था. इससे पहले यह रिकॉर्ड उन्हीं का नाम था जो उन्होंने इसी साल बीजिंग वर्ल्ड कप में हासिल किया था. उनके इस गोल्ड की मदद से भारत ने 24 मेडल के साथ अंकतालिका में टॉप स्थान पर रहा था.
Loading...

15 साल की हरियाणा की छोरी ने किया कमाल, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड

आखिरी मुकाबले में क्या भारत करेगी कोई बदलाव, क्या होगी टीम की प्लेइंग इलेवन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 5:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...