लाइव टीवी

Asian Archery Championship: अभिषेक-ज्योति की जोड़ी ने खत्म किया भारत का इंतजार, आखिरी दिन दिलाया इकलौता गोल्ड

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 4:48 PM IST
Asian Archery Championship: अभिषेक-ज्योति की जोड़ी ने खत्म किया भारत का इंतजार, आखिरी दिन दिलाया इकलौता गोल्ड
अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेनन्म

एशियाई तीरंदाजी चैम्पियनशिप (Asian Archery Championship) में भारत (India) ने एक स्वर्ण, दो रजत के साथ चार कांस्य पदक हासिल किये

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 4:48 PM IST
  • Share this:
बैंकॉक. अभिषेक वर्मा (Abhishek Verma) और ज्योति सुरेख वेन्नाम (Jyoti Surekh) की मिक्स्ड डबल्स भारतीय जोड़ी ने 21वें एशियाई तीरंदाजी चैम्पियनशिप (Asian Archery Championship) में बुधवार को कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया जिससे देश कुल पदकों की सात पदकों के साथ अपने अभियान को समाप्त किया.

वर्मा (Abhishek Verma) और ज्योति (Jyoti Surekh) को जोड़ी ने चीनी ताइपै की यि-ह्सुआन चेन और चीह-लुह चेन की जोड़ी को 158-151 से हरा कर भारत (India) के लिए पहला सोने का तमगा जीता. टूर्नामेंट में भारत ने एक स्वर्ण, दो रजत के साथ चार कांस्य पदक हासिल किये. इससे पहले वर्मा (Abhishek Verma) टीम स्पर्धा में सटिक निशाना लगाने से चूक गये जिससे भारतीय टीम को कोरिया के खिलाफ एक अंक से हार कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. कोरिया (Korea) ने यह मुकाबला 233-232 के अंतर से जीता.

मुश्किलों के बीच टीम को अभिषेक और ज्योति को मिली जीत
वर्मा ने कहा, ‘तेज हवा के कारण परिस्थितियां थोड़ी मुश्किल थी लेकिन हमारे पास स्वर्ण जीतने का यह आखिरी मौका था. हम इसमें सफल हुए. यह पूरी टीम के लिए सकारात्मक संकेत है.’ ज्योति ने कहा, ‘मैं इस स्कोर से खुश हूं. इससे पहले के मैचों में भी हम ने निरंतर प्रदर्शन किया है.’

अभिषेक वर्मा और ज्योति ने देश को चैंपिनशिप में पहला गोल्ड मेडल दिलाया


पुरुष टीम स्पर्धा में शीर्ष वरीय वर्मा, रजत चौहान और मोहन भारद्वाज की भारतीय तिकड़ी ने पहले दौर में 58 अंक बनाये. कोरिया के जेइवॉन यांग, यांगही चोइ और ईयून-क्यू चोई ने भी इतने ही अंक बनाये. दूसरे दौर में कोरियाई टीम ने भारतीय टीम से एक अंक की बढ़त हासिल की.

भारतीय खिलाड़ियों को तीसरे दौर के आखिरी तीन निशाने नौ-नौ अंक का लगाये जो टीम को भारी पड़ा और कोरियाई टीम ने तीन अंक की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली. अंतिम दौर में कोरिया के 57 अंक के मुकाबले भारत ने 59 अंक बनाये लेकिन यह जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था.
Loading...

महिला टीम नहीं कर सकी खिताब का बचाव
ज्योति, मुस्कान किरार (Muskaan Kirar) और प्रिया गुर्जर (Priya Gurjar) की भारतीय महिला टीम अपने खिताब का बचाव नहीं कर सकी और कोरिया के खिलाफ एक तरफा मुकाबले में 231-215 से हार गयी.



भारतीय तीरंदाजी महासंघ के निलंबन के कारण टूर्नामेंट में भारत के खिलाड़ी विश्व तीरंदाजी संघ के ध्वज तले खेल रहे है. उन्हें यह मौका इस लिये दिया गया ताकि वे गुरुवार को होने वाले ओलिंपिक क्वालिफिकेशन प्रतियोगिता में भाग ले सके. पुरुष टीम ने पहले ही विश्व चैम्पियनशिप (World Championship) से ओलिंपिक (Olympic Quota) कोटा हासिल कर लिया है जबकि महिला टीम  कोटा हासिल करने की कोशिश करेंगी.

फर्जी मैसेज से परेशान सचिन, कहा-बेटे अर्जुन और बेटी सारा का ट्विटर अकाउंट नहीं

विराट के बाद गंभीर भी बोले-ये काम तो गांगुली की कप्तानी में ही शुरू हुआ था

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 4:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...