लाइव टीवी

Asian Championship 2019: जन्मदिन पर दीपक कुमार बॉन्ज मेडल के साथ देश को दिलाया दसवां ओलिंपिक कोटा

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 5:41 PM IST
Asian Championship 2019: जन्मदिन पर दीपक कुमार बॉन्ज मेडल के साथ देश को दिलाया दसवां ओलिंपिक कोटा
दीपक कुमार ने देश को ओलिंपिक कोटा दिलाया

भारत (India) टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए अब तक कुल 10 ओलिंपिक कोटा स्थान हासिल कर चुका है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 5:41 PM IST
  • Share this:
कतर. दीपक कुमार (Deepak Kumar) ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में मंगलवार को पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीतकर भारत के लिये टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) का दसवां कोटा भी हासिल किया.

दीपक (Deepak Kumar) ने टूर्नामेंट के पहले दिन फाइनल में 145 अंक बनाये. पिछले साल गुडालजारा में आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) में कांस्य पदक जीतने वाले दीपक (Deepak) ने क्वालीफाईंग में 626.8 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर रहकर आठ खिलाड़ियों के फाइनल में प्रवेश किया था. भारत इस चैंपियनशिप से पहले ही टोक्यो के लिये नौ कोटा स्थान हासिल कर चुका था तथा वह एशियाई क्षेत्र में चीन (25 कोटा), कोरिया (12) और मेजबान जापान (12) के बाद चौथे नंबर पर है.

Loading...



एशियन चैंपियनशिप में 38 ओलिंपिक कोटा स्थान दांव पर
इस स्पर्धा में भारत के तीन निशानेबाजों में सबसे अधिक अनुभवी दीपक अपेक्षाओं पर खरे उतरे और कोटा स्थान हासिल करने में सफल रहे. दीपक पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज हैं. उनसे पहले दिव्यांश सिंह पंवार ने कोटा हासिल किया था.

भारत के 63 पुरुष और 45 महिला निशानेबाज राइफल, पिस्टल और शॉटगन स्पर्धाओं में सीनियर, जूनियर और युवा वर्ग में भाग ले रहे हैं. इस 10 दिन तक चलने वाली महाद्वीपीय चैंपियनशिप में 15 में से 12 स्पर्धाओं में टोक्यो ओलिंपिक के लिये 38 कोटा स्थान दांव पर लगे हैं.

भारत पहले ही हासिल कर चुका है नौ कोटा स्थान
इससे पहले रियो डी जेनेरियो में हुए शूटिंग वर्ल्ड कप यशस्विनी देसवाल गोल्ड मेडल  जीतकर भारत को नौवां ओलिंपिक कोटा दिलाया था. वहीं इसी इवेंट में 50 मीटर 3 पॉजिशन राइफल इवेंट में संजीव राजपूत टोक्यो ओलिंपिक के लिए भारत को आठवां कोटा स्‍थान दिला दिया था. भारत को कोटा दिलाने वाले अन्य निशानेबाजों में अंजुम मौदगिल, अपूर्वी चंदीला, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, ‌दिव्यांश सिंह पंवार, राही सरनोबात और मनु भाकर हैं.

China Open: पीवी सिंधु फिर उलटफेर का शिकार, पहले ही राउंड में हुई बाहर

आईटीएफ ने मानी भारत की मांग, पाकिस्‍तान में नहीं होंगे डेविस कप के मैच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 4:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...