लाइव टीवी

Asian Wrestling Championship: दूसरे दिन भारत ने जीते चार ब्रॉन्ज, ग्रीको रोमन में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

भाषा
Updated: February 20, 2020, 11:10 AM IST
Asian Wrestling Championship: दूसरे दिन भारत ने जीते चार ब्रॉन्ज, ग्रीको रोमन में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
हरदीप ने ग्रीको रोमन में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है

एशियन चैंपियनशिप (Asian Championship) के दूसरे दिन तक भारत कुल पांच पदक अपने नाम कर चुका है

  • भाषा
  • Last Updated: February 20, 2020, 11:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के आशू (Ashu), आदित्य कुंडु (Aditya Kundu) और हरदीप ने बुधवार को एशियन कुश्ती चैंपियनशिप (Asian Wrestling Championship) मे दूसरे दिन ग्रीको-रोमन स्पर्धा में अपने वजन वर्गों में कांस्य पदक हासिल किए.

आशू ने इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम के केडी जाधव (KD Jadhav) हॉल में 67 किग्रा में सीरिया के अब्दुलकरीम मोहम्मद अल-हसन को 8-1 से हराया जबकि कुंडु ने जापान के नाओ कुसाका को 72 किग्रा के एकतरफा मुकाबले में डेढ़ मिनट में 8-0 से पस्त कर दिया.

सोनीपत के सुनील कुमार ने कुश्ती रचा इतिहास, 27 साल बाद ग्रीको रोमन में देश को दिलाया गोल्ड-Sunil kumar of sonipat wins gold medal in Asian wrestling championships hrrm
सोनीपत के सुनील कुमार ने
एशियन चैंपियनशिप में जीता गोल्ड




भारत ने अब तक जीत लिए हैं पांच पदक
वहीं हरदीप (Hardeep) ने 97 किग्रा में किर्गिस्तान के बेकसुल्तान मखमादजानोविच माखमुदोव को 3-1 से हराकर भारत के लिये तीसरा कांस्य पदक सुनिश्चित किया. भारत (India) ने चैंपियनशिप में इस तरह पांच पदक जीत लिये हैं, इससे पहले सुनील कुमार (Sunil Kumar) ने 87 किग्रा वर्ग में ऐतिहासिक स्वर्ण और अर्जुन हालाकुरकी ने 55 किग्रा ग्रीको रोमन वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया था.

aashu, sports news, wrestling
आशू ने पहली बार सीनियर चैंपियनशिप में मेडल जीता है


ज्ञानेंद्र हालांकि बुधवार को 60 किग्रा ग्रीको रोमन कांस्य पदक मुकाबले में 0-6 से हार गये. इस वर्ग का स्वर्ण पदक जापान के केनीचिरो फुमिता ने अपने नाम किया जिन्होंने किर्गिस्तान के झोलामन शारशेंकोव को 4-0 से शिकस्त दी. मेहदी शेफोल्लाह मोहसन नेजाद ने 60 किग्रा में दूसरा कांस्य पदक हासिल किया, उन्होंने कजाखस्तान के एडोस सुल्तानगली को 4-3 से पराजित किया.

पहली सीनियर चैंपियनशिप में आशू ने जीता ब्रॉन्ज
आशू (ASHU) की मुहम्मद अल हसन पर जीत एक तरह से सेमीफाइनल में मिली हार का बदला था, जिसमें वह उज्बेकिस्तान के मखमूद बाखशिलोएव से हार गये थे. आशू ने जीत के बाद कहा, ‘मेरी पहली सीनियर चैंपियनशिप में ही कांस्य पदक जीतकर शानदार लग रहा है. मैं अपनी सेमीफाइनल बाउट हार गया था क्योंकि मैंने काफी समय आक्रामकता पर लगाया लेकिन इस मुकाबले में मैंने अपने डिफेंस पर ज्यादा जोर दिया. मैं खुश हूं कि चीजें योजना के अनुसार हुईं.’

अर्जुन ने ग्रीको रोमन में ब्रॉन्ड मेडल जीता है


आदित्य की यह पहली एशियाई चैंपियनशिप और दूसरा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट था. अब आदित्य का ध्यान ओलिंपिक क्वालीफिकेशन पर लगा होगा जिसके लिये वह अपने वजन वर्ग को 67 किग्रा तक घटाना चाहेंगे. उन्होंने कहा, ‘कांस्य पदक जीतकर अच्छा महसूस हो रहा है. मैं स्वर्ण पदक का मैच हार गया लेकिन खुश हूं कि मैं इस मुकाबले में अपनी रणनीति के अनुसार खेल सका. ’

वेलिंगटन में टीम इंडिया को सिर्फ न्यूजीलैंड से नहीं, 'हवा' से भी करनी होगी लड़ाई

एफसी गोवा ने इतिहास रचा, एएफसी चैंपियन्स लीग ग्रुप चरण में पहुंचने वाला पहला भारतीय क्लब बना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 9:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर