लाइव टीवी

ओलिंपिक टलने के बाद भारतीय खिलाड़ियों के लिए आई खुशखबरी, नहीं छिनेगा टोक्यो का टिकट

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 11:30 AM IST
ओलिंपिक टलने के बाद भारतीय खिलाड़ियों के लिए आई खुशखबरी, नहीं छिनेगा टोक्यो का टिकट
मैरीकॉम टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं (फाइल फोटो)

आईओसी (IOC) इस साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) को अगले साल तक के लिए टालने का ऐलान कर चुकी है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 11:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (IOC) के टोक्यो ओलिंपिक को स्थगित करने के बाद से उन खिलाड़ियों के भविष्य पर सवाल उठ रहे थे जो पहले ही इन खेलों के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. इस मुद्दे पर आईओसी (IOC) ने बड़ा बयान देते हुए गुरुवार को बताया कि जो खिलाड़ी टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं उन्हें दोबारा से इस प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह खबर नीरज चोपड़ा, मैरीकॉम, बजरंग पूनिया जैसे भारतीय खिलाड़ियों के लिए राहत लाई है जो टोक्यो ओलिंपिक का टिकट कटा चुके हैं.

क्वालिफाई कर चुके खिलाड़ियों पर बड़ा फैसला
आईओसी (IOC) ने टोक्यो ओलिंपिक  को स्थगित करके अगले साल 2021 में कराने का फैसला किया था. इन खेलों में 11 हजार खिलाड़ियों को हिस्सा लेना था जिसमें 57 प्रतिशत खिलाड़ी क्वालिफाई कर चुके हैं. आईओसी ने गुरुवार को 32 अंतरराष्ट्रीय खेल फेडरेशन के साथ बैठक के बाद यह फैसला किया.

आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि साल 2021 में होने ओलिंपिक के लिए कब और कैसे क्वालिफाइंग टूर्नामेंट रखे जाएंगे. इन टूर्नामेंट के आयोजन के लिए ओलिंपिक से पहले लगभग तीन महीने का समय चाहिए. हालांकि उन्होंने साफ किया कि जो खिलाड़ी क्वालिफाई कर चुके हैं उनको दोबारा ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी. वहीं जिन देशों ने ओलिंपिक कोटा हासिल किए हैं उन्हें भी फिर से ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी.



एक साल के लिए स्थगित हो चुके हैं टोक्यो ओलिंपिक
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinjo Abe) ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach) के साथ बातचीत में टोक्यो ओलिंपिक खेलों को एक साल के लिये स्थगित करने का फैसला किया था. आबे ने आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक से बात करने के बाद कहा था, ‘मैंने खेलों को एक साल के लिये स्थगित करने की पेशकश की और अध्यक्ष बाक ने इस पर शत प्रतिशत सहमति जतायी.' बाक ने खेलों के फिर से आयोजन को लेकर कहा कि अभी ओलिंपिक खेलों की तारीखों को लेकर स्थिति साफ नहीं है लेकिन यह तय है कि यह अगले साल गर्मियों से पहले नहीं होंगे.

10 साल बाद रोहित शर्मा का खुलासा, बताया- आखिर 2011 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम में क्‍यों नहीं मिली जगह?

Coronavirus के कारण एक और मौका मिलने की संभावना पर बोले नरसिंह यादव, मेरे साथ गलत नहीं होगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 11:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर