लाइव टीवी

ओलिंपिक कोटा हासिल करने के बावजूद 2021 में सभी खेलों में हिस्सा लेंगे एथलीट

भाषा
Updated: March 28, 2020, 3:29 PM IST
ओलिंपिक कोटा हासिल करने के बावजूद 2021 में सभी खेलों में हिस्सा लेंगे एथलीट
टोक्यो ओलिंपिक 2021 तक के लिए स्थगित कर दिए गए हैं

आईओसी (IOC) ने टोक्यो (Tokyo) में होने वाले ओलिंपिक को अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया है

  • Share this:
नई दिल्ली. टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिये क्वालिफाई कर चुके सभी खिलाड़ियों के लिये अच्छी खबर है कि वे 2021 में भी खेलेंगे. ओलिंपिक अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है कि 6200 या अधिक एथलीट जो टोक्यो का टिकट कटा चुके हैं, उनका कोटा सुरक्षित रहेगा. सभी अंतरराष्ट्रीय खेल संगठनों ने इस पर सहमति जताई है.

अभी भी 33 खेलों में क्वालीफाइंग स्पर्धायें बाकी है. हर खेल की क्वालीफाइंग प्रक्रिया उसकी अंतरराष्ट्रीय नियामक ईकाई तय करती है. विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कू (Sebestian Coe) ने पुष्टि की कि सभी खेलों ने आईओसी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है कि ओलिंपिक 2020 के लिये क्वालिफाई कर चुके एथलीट अगले साल भी सभी प्रतियोगिताओं में खेलेंगे.

टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं कई खिलाड़ी
आईओसी (IOC) ने टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) को स्थगित करके अगले साल 2021 में कराने का फैसला किया था. इन खेलों में 11 हजार खिलाड़ियों को हिस्सा लेना था जिसमें 57 प्रतिशत खिलाड़ी क्वालिफाई कर चुके हैं. आईओसी ने गुरुवार को 32 अंतरराष्ट्रीय खेल फेडरेशन के साथ बैठक के बाद यह फैसला किया.



आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि साल 2021 में होने ओलिंपिक के लिए कब और कैसे क्वालिफाइंग टूर्नामेंट रखे जाएंगे. इन टूर्नामेंट के आयोजन के लिए ओलिंपिक से पहले लगभग तीन महीने का समय चाहिए. हालांकि उन्होंने साफ किया कि जो खिलाड़ी क्वालिफाई कर चुके हैं उनको दोबारा ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी. वहीं जिन देशों ने ओलिंपिक कोटा हासिल किए हैं उन्हें भी फिर से ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी.



स्थगित हो चुके हैं ओलिंपिक खेल
ओलिंपिक में दुनिया के 200 से अधिक देश हिस्सा लेते हैं. हर एक खिलाड़ी का सपना ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करना होता है. हर चार साल में भव्य रूप से इन खेलों का आयोजन किया जाता है. खेलों की मेजबानी मिलते ही मेजबान देश इसकी तैयारियों में जुट जाते हैं और इसकी तैयारियां में करीब चार साल लग जाते हैं.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinjo Abe) ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach) के साथ बातचीत में टोक्यो ओलिंपिक खेलों को एक साल के लिये स्थगित करने का फैसला किया था.

इस दिग्‍गज खिलाड़ी ने कोरोना वायरस से जीती जंग, बयां किया खौफनाक अनुभव, जानिए पूरी कहानी

घर में बंद विराट कोहली के साथ हुआ मजेदार वाकया, पत्नी अनुष्का ने बाल पकड़कर...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 3:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading