मेलबर्न के MCG स्टेडियम में 78,113 दर्शक मैच देखने पहुंचे, भारत का रिकॉर्ड टूटा

ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग के मैच में रविवार को मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में रिकॉर्ड तोड़ दर्शक पहुंचे (AFL Twitter)

ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग के मैच में रविवार को मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में रिकॉर्ड तोड़ दर्शक पहुंचे (AFL Twitter)

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी शुरू होने के बाद पहली बार किसी मैच को देखने के लिए स्टेडियम में 78 हजार से ज्यादा दर्शक पहुंचे. ये वाकया ऑस्ट्रेलिया का है. यहां के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड( MCG) में रविवार को ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग के एक मैच को देखने के लिए कुल 78,113 दर्शक पहुंचे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 4:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी शुरू होने के बाद पहली बार किसी मैच को देखने के लिए स्टेडियम में 78 हजार से ज्यादा दर्शक पहुंचे. ये वाकया ऑस्ट्रेलिया का है. रविवार को यहां के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड( MCG) पर कॉलिंगवुड और एसेनडन के बीच ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग का मैच हुआ था. इस मुकाबले को देखे के लिए कुल 78,113 दर्शक स्टेडियम पहुंचे थे. जो कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद स्टेडियम में पहुंचने वाले दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या है.

ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी राज्य विक्टोरिया के प्रशासन ने बीते शुक्रवार को स्टेडियम में दर्शकों की संख्या पर लगे प्रतिबंध को ढीला करने का फैसला किया था. इसके तहत एक लाख दर्शक क्षमता वाले मेलबर्न स्टेडियम में अब 85 हजार लोग मैच देखने आ सकते हैं. इसके बाद ही रविवार को इतनी बड़ी संख्या में लोग ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल का मैच देखने पहुंचे.

बता दें कि रविवार को मेलबर्न स्टेडियम की दर्शक संख्या मार्च में भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में हुई टी20 सीरीज के पहले दो मैच से ज्यादा थी. भारत-इंग्लैंड के बीच हुए पहले टी20 में 67,200 और दूसरे में 66,532 दर्शक स्टेडियम में मौजूद थे. जबकि नरेंद्र मोदी स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 32 हजार है.


ऑस्ट्रेलिय़ा में Anzac Day पर स्टेडियम में काफी दर्शक आते हैं

मेलबर्न स्टेडियम में खेले गए इस मैच में इसलिए भी इतने ज्यादा दर्शक पहुंचे. क्योंकि ये मुकाबला एनजैक डे (Anzac Day) पर खेला गया. इस दिन का ऑस्ट्रेलिया और पड़ोसी देश न्यूजीलैंड में काफी महत्व है. ये दिन प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड आर्मी कोर द्वारा लड़ी गई लड़ाई की याद दिलाता है. स्थानीय कैलैंडर में इसे खास दिन माना जाता है और इस दिन खेल के मैदानों में बम्पर भीड़ की गारंटी होती है. पिछले साल कोरोना के कारण खाली एमसीजी में मैच खेला गया था. लेकिन इस बार दर्शक स्टेडियम में लौट आए. एसेनडन ने ये मुकाबला 109-85 के अंतर से जीता.

AFL सबसे पॉपुलर लीग में से एक



ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग( AFL) को फैंस काफी पसंद करते हैं. ये दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली लीग में से एक है. अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि 2019 में प्रति मैच 35,108 हजार स्टेडियम पहुंचे थे. बीते महीने भी एएफएल के चार मैच में 50 हजार से ज्यादा दर्शक पहुंचे थे. इसमें से तीन मैच एमसीजी और एक वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्टेडियम में खेला गया था.

ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना पर काफी हद तक काबू पाया

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले कई महीनों से दूसरे देशों से लगी अपनी सीमाएं बंद रखी हैं. वहां कोरोनावायरस के मामलों में काफी कमी आई है. हालांकि, वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में इसी शुक्रवार को तीन दिन का लॉकडाउन लगाना पड़ा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज