Home /News /sports /

AUS Open 2022: दानिल मेदवेदेव तीसरे दौर में, मुगुरुजा-कोंटावीट ऑस्ट्रेलियाई ओपन से बाहर

AUS Open 2022: दानिल मेदवेदेव तीसरे दौर में, मुगुरुजा-कोंटावीट ऑस्ट्रेलियाई ओपन से बाहर

AUS Open 2022: दानिल मेदवेदेव ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में . (AP)

AUS Open 2022: दानिल मेदवेदेव ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में . (AP)

Australian Open 2022: दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट के तीसरे दौर में पहुंच गए हैं. जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित किए जाने के बाद मेदवेदेव इस टूर्नामेंट में शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं. मेदवेदेव पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन के उप विजेता रहे थे. उनके खिताब जीतने की संभावना इस बार प्रबल है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव ने चार सेट में स्थानीय खिलाड़ी निक किर्गियोस को हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जगह बनाई. महिला सिंगल्स में हालांकि तीसरी वरीयता प्राप्त गरबाइन मुगुरुजा और छठी वरीयता प्राप्ता एनेट कोंटावीट दूसरे दौर में हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर गईं. दुनिया के 115वें नंबर के खिलाड़ी किर्गियोस को दर्शकों का साथ मिला और उन्होंने रूस के खिलाड़ी के खिलाफ कुछ मौकों पर शानदार खेल भी दिखाया लेकिन इसके बावजूद मेदवेदेव ने धैर्य बरकरार रखते हुए तीसरा सेट गंवाने के बावजूद 7-6 (1), 6-4, 4-6, 6-2 से जीत दर्ज की.

    किर्गियोस के खिलाफ 2019 में दो बार के बाद मेदवेदेव की ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के खिलाफ यह पहली जीत है. मेदवेदेव पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन के उप विजेता रहे थे लेकिन उन्होंने अमेरिकी ओपन के फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराकर यहां फाइनल में मिली हार का बदला चुकता कर लिया था. ऑस्ट्रेलिया के कड़े कोविड-19 टीकाकरण नियमों का पालन नहीं करने पर टूर्नामेंट की पूर्व संध्या पर जोकोविच को देश से निर्वासित किए जाने के बाद मेदवेदेव यहां शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं.

    एंडी मरे को 120वें नंबर के खिलाड़ी टेरो डेनियल ने हराया
    पुरुष वर्ग में चौथे वरीय स्टेफानोस सितसिपास ने दूसरे दौर में सबेस्टियन बेइज को 7-6(1) 6-7 (5) 6-3 6-4 से शिकस्त दी. इस मुकाबले में दुनिया के दो पूर्व नंबर एक जूनियर खिलाड़ी आमने सामने थे. पांच बार के उप विजेता और पूर्व नंबर एक खिलाड़ी एंडी मरे को 120वें नंबर के खिलाड़ी टेरो डेनियल ने 6-4, 6-4, 6-4 से हराया.

    पांचवें वरीय आंद्रे रूबलेव, 15वें वरीय रॉबर्ट बतिस्ता आगुत, 20वें वरीय टेलर फ्रिट्ज, 2014 अमेरिकी ओपन चैंपियन मारिन सिलिच, 32वें वरीय एलेक्स डि मनोर और 70वें नंबर के खिलाड़ी अमेरिका के मैक्सिम क्रेसी भी तीसरे दौर में जगह बनाने में सफल रहे. आर्थर रिंडरनेच के कलाई की चोट के कारण हटने पर 24वें वरीय डेन इवांस ने तीसरे दौर में प्रवेश किया.

    AUS Open 2022: सानिया-राम की जोड़ी दूसरे दौर में, सीधे सेटों में जीता मुकाबला

    ऑस्ट्रेलिया के वाइल्ड कार्ड धारक क्रिस ओकोनेल ने 13वीं डिएगो श्वार्ट्जमैन को 7-6(6) 6-4 6-4 से हराकर उलटफेर किया. महिला एकल में दूसरी वरीयता प्राप्त एरिना सबालेंका भी एक दर्जन डबल फॉल्ट करने के बाद हार की कगार पर पहुंच गई थी लेकिन वापसी करते हुए दुनिया की 100वें नंबर की खिलाड़ी वैंग शिन्यु को 1-6 6-4 6-2 से हराने में सफल रहीं.

    अमेरिकी ओपन चैंपियन एमा राडुकानु हुईं उलटफेर का शिकार
    अमेरिकी ओपन चैंपियन एमा राडुकानु को भी डेंका कोवीनिच ने 6-4, 4-6, 6-3 से हराया. मुगुरुजा रोड लावेर एरेना में पूरे मुकाबले में एक भी ब्रेक प्वाइंट हासिल नहीं कर सकी और एलिज कोर्नेट के खिलाफ 3-6 3-6 की हार के दौरान उन्होंने 33 सहज गल्तियां की जो उनकी विरोधी की तुलना में दोगुनी से भी अधिक थी.

    सत्रांत डब्ल्यूटीए फाइनल्स 2021 टूर्नामेंट जीतने वाली मुगुरुजा ने कहा, ‘‘अपने स्तर को लेकर थोड़ी हैरान हूं. मैं थोड़ी हैरान भी हूं. मुझे लगता है कि मेरे शॉट उतने सटीक नहीं थे. साथ ही मैं उतना आक्रामक खेल नहीं दिखा पाई जितना आक्रामक खेलती हूं.’’ मुगुरुजा दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन और दो बार की ग्रैंडस्लैम उप विजेता हैं. दुनिया की 61वें नंबर की खिलाड़ी कोर्नेट करियर में 63वीं बार ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही है और इसमें भी वह लगातार 60वीं बार मेजर टूर्नामेंट में खेल रही हैं लेकिन कभी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई.

    कोर्नेट अपने 32वें जन्मदिन के मौके पर शनिवार को जब कोर्ट पर उतरेंगी तो उन्हें ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करने का मौका मिलेगा. सैम स्टोसुर को दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी अनास्तासिया पावलुचेनकोवा के खिलाफ 2-6 2-6 से शिकस्त झेलनी पड़ी जिसे 2011 की अमेरिकी ओपन चैंपियन के ऑस्ट्रेलियाई ओपन में 20वें और अंतिम एकल अभियान का अंत हुआ. स्टोसुर ने किया एरेना में दर्शकों से कहा, ‘‘मैंने जितना सोचा था उससे अधिक हासिल किया. मैंने ग्रैंडस्लैम (एकल खिताब) जीतने का सपना देखा था और मैं इससे अधिक की उम्मीद नहीं कर सकती.’’

    कोंटावीट को डेनमार्क की 19 साल की क्लारा टाउसन ने हराया
    डब्ल्यूटीए फानइल्स के खिताबी मुकाबले में मुगुरुजा के खिलाफ शिकस्त झेलने वाली कोंटावीट को डेनमार्क की 19 साल की क्लारा टाउसन ने सीधे सेट में 6-2 6-3 से हराया. टाउसन अगले दौर में डेनियल कोलिंस से भिड़ेंगी जो 2019 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही थी.

    सबालेंका अगले दौर में 31वीं वरीय मारकेटा वोनद्रोसोवा से भिड़ेंगी जिन्होंने ल्युडमिला सेमसोरोवा को 6-2 7-5 से शिकस्त दी. फ्रेंच ओपन 2020 चैंपियन सातवीं वरीय इगा स्वियाटेक, 19वीं वरीय एलिस मर्टेन्स, सोराना कर्स्टिया और मेडिसन इंग्लिस भी अगले दौर में जगह बनाने में सफल रहे. चीन की झैंग शुआई ने 12वीं वरीय एलेना रिबाकिना के 4-6 0-1 के स्कोर पर मुकाबले से हटने पर तीसरे दौर में प्रवेश किया.

    Tags: Australian open, Australian Open Tennis Tournament, Daniil Medvedev, Sports news, Tennis

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर