Corona Virus: खिलाड़ियों को झटका, अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट हुआ स्‍थगित

टोक्यो ओलिंपिक को कोरोना संकट के कारण एक साल के लिए टाल दिया गया है.
टोक्यो ओलिंपिक को कोरोना संकट के कारण एक साल के लिए टाल दिया गया है.

अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट ( Azlan Shah Cup hockey tournament) का आयोजन 11 से 18 अप्रैल के बीच मलेशिया में होना था. अब टूर्नामेंट का आयोजन 24 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण पूरी दुनिया में दहशत है. इसका असर खेल जगत पर भी साफ-साफ नजर आने लगा है. ओलिंपिक को देखते हुए खेलों का दुनिया के लिए यह साल काफी खास है. मगर इस वायरस के कारण खिलाड़ियों की ओलिंपिक तैयारियों पर भी असर पड़ता दिख रहा है. कई टूर्नामेंट रद्द हो गए हैं और कुछ स्‍थगित हो गए हैं. 11 से 18 अप्रैल के बीच मलेशिया में होने वाला अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट ( Azlan Shah Cup hockey tournament) भी इस वायरस का शिकार  हो गया. इस टूर्नामेंट को स्‍थगित करना पड़ा. अब टूर्नामेंट का आयोजन 24 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच होगा. इस बार इस टूर्नामेंट में 6 टीमें चुनौती पेश करने वाली हैं.

1983 में शुरू हुआ यह टूर्नामेंट 1998 के बाद से हर साल होने लगा. टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 10 बार इस खिताब को अपने किया. वहीं मौजूदा चैंपियन साउथ  कोरिया है. जिसने पिछले साल भारत को पेनल्टी शूट आउट में मात देकर खिताब जीता था.

पांच बार खिताब चुका है भारत
भारतीय टीम ने पांच बार अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट ( Azlan Shah Cup hockey tournament)  का खिताब अपने नाम किया. 1985, 1991 और 1995 में भारत ने खिताब जीता. इसके बाद भारत को अपने चौथे खिताब के लिए करीब 14 साल का इंतजार करना पड़ा. 2009 में टीम इंडिया (Team India) ने मलेशिया को 3-1 से हराकर चौथी बार इस खिताब पर कब्जा किया. इसके अगले साल भारत और साउथ कोरिया के बीच फाइनल मुकाबला होना था, मगर मैच रद्द हो गया  और दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया. पांच बार अजलान शाह कप में गोल्ड मेडल जीतने के अलावा भारत ने 3 बार सिल्वर और 7 बार ब्रॉन्ज मेडल जीता है. टीम इंडिया पिछले दस साल से इस खिताब को जीतने के लिए संघर्ष कर रही है. 2010 में संयुक्त विजेता बनने के बाद से भारत दो बार फाइनल में पहुंचा. मगर 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने और 2019 में साउथ अफ्रीका ने उसका सपना  तोड़ दिया.
3 हजार के पार पहुंची मरने वालों की संख्या


दुनियाभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) से मरने वालों की संख्या 3 हजार के पार पहुंच चुकी है. जबकि 88 हजार इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं. हालांकि कहा  जा रहा है कि अब इस वायरस का  प्रकोप कम हो रहा है.

Olympic Countdown 144 Days: 2 दशक बाद ओलिंपिक में दिखेगा भारतीय घुड़सवार

भारतीय खेल जगत को बड़ा झटका, ओलिंपिक मेडलिस्ट बलबीर सिंह का निधन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज