लाइव टीवी

Badminton Asian Championship: श्रीकांत-चिराग की जीत से सेमीफाइनल में भारत, मेडल किया पक्का

News18Hindi
Updated: February 15, 2020, 11:46 AM IST
Badminton Asian Championship: श्रीकांत-चिराग की जीत से सेमीफाइनल में भारत, मेडल किया पक्का
भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम

स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) और बी साई प्रणीत (B sai Praneeth) को पहले दो सिंगल्स मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2020, 11:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय पुरुष टीम ने शुक्रवार को बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप (Badminton Asian Championship) में थाईलैंड (Thailand) पर 3-2 की रोमांचक जीत से सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर लिया.

स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) और बी साई प्रणीत (B sai Praneeth) को पहले दो सिंगल्स मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा लेकिन भारत ने अगले तीन मुकाबलों में वापसी करते हुए जीत हासिल की जिसमें एक सिंगल्स और दो डबल्स  मुकाबले शामिल थे. इस तरह भारत ने क्वार्टरफाइनल में थाईलैंड (Thailand) को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनायी जहां उसका सामना दो बार की गत चैम्पियन इंडोनेशिया से होगा. पुरुष टीम ने पिछला पदक हैदराबाद में 2016 चरण में कांस्य पदक के रूप में जीता था.

kidambi srikanth, chirag shetty, cricket news
किदांबी श्रीकांत को सिंगल्स मुकाबले में हार मिली थी


श्रीकांत और प्रणीत की हार से पिछड़ा था भारत

विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदकधारी बी साई प्रणीत (B sai Praneeth) सबसे पहले उतरे, लेकिन उनका प्रयास सफल नहीं हो सका और वह दुनिया के 12वें नंबर के कंटाफोन वांगचारोएन से 14-21 21-14 12-21 से हार गये. दूसरे एकल में दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) को तीन बार के विश्व जूनियर चैम्पियन कुनलावुत वितिदसार्न से 20-22 14-21 से हार का सामना करना पड़ा जिससे भारतीय टीम 0-2 से पिछड़ रही थी.

इसके बाद एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला ने किटिनुपोंग केद्रेन और तानुपात विरियांगकुरा पर पहले युगल में 21-18 22-20 की जीत से भारत की उम्मीदों को बनाये रखा. पिछले साल शानदार प्रदर्शन करने वाले युवा लक्ष्य सेन ने दुनिया के 45वें नंबर के सुपान्यु अविहिंगसानोन पर 21-19 21-18 की जीत से भारत को 2-2 से बराबर कर दिया.

praneeth
बी साई प्रणीत भी अपना सिंगल्स मुकाबला हार गए थे
चिराग और श्रीकांत ने दिलाई भारत को जीत
इसके बाद दारोमदार चिराग शेट्टी (Chirag Shetty) और श्रीकांत (Kidambi Srikanth) की जोड़ी पर था. इस भारतीय जोड़ी ने मानीपोंग जोंगिट और निपिटफोन फुआंगफुआपेट पर दूसरे युगल मुकाबले में 21-15 16-21 21-15 से जीत हासिल की. चिराग ने मैच के बाद पीटीआई से कहा, ‘हमारी टीम में सत्विकसाईराज (रंकीरेड्डी) शामिल नहीं हैं, इसे देखते हुए यह हमारे लिये शानदार नतीजा है और हम आमतौर पर जीत के लिये एकल मुकाबलों पर निर्भर होते हैं. लेकिन पहले दो एकल हारने के बाद हमने जिस तरह से युगल में जीत दर्ज की और फिर लक्ष्य ने हमें बराबरी पर ला दिया, यह पूरी तरह से टीम प्रयास है.’

उन्होंने इंडोनेशिया से होने वाली भिड़ंत पर कहा, ‘इंडोनेशिया को हराना मुश्किल होगा क्योंकि उनके पास मजबूत युगल जोड़ियां हैं और एकल में भी उनके खिलाड़ी शीर्ष 10 रैंकिंग में शामिल हैं इसलिये यह कठिन होगा लेकिन अगर हम आज की तरह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे तो हमें अच्छा करने की उम्मीद है.’

Olympic Count down 160 Days: लिएंडर पेस ने ओलिंपिक में खत्म किया ‌था भारत का 44 साल का सूखा

धोनी के सामने अचानक आया टाइगर, घूरकर की डराने की कोशिश...फिर क्या हुआ, माही ने बताई पूरी कहानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 11:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर