Home /News /sports /

World Championship 2019: बजरंग पूनिया को मिली शीर्ष वरीयता, गोल्ड पर होगी नजर

World Championship 2019: बजरंग पूनिया को मिली शीर्ष वरीयता, गोल्ड पर होगी नजर

बजरंग पुनिया ने पिछले साल एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था

बजरंग पुनिया ने पिछले साल एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था

दुनिया के नंबर एक बजरंग (Bajrang Punia) चैंपियनशिप (World Championship) से पहले ट्रेनिंग के लिए रूस में हैं. उन्होंने पिछले सत्र में सिल्वर मेडल और 2013 में 60 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

    भारत के शीर्ष पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) को 14 सितंबर से कजाखस्तान के नूर-सुल्तान में शुरू होने वाली (World Championship) में पुरुष 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गई है. दुनिया के नंबर एक पहवान बजरंग चैंपियनशिप से पहले ट्रेनिंग के लिए रूस में हैं. उन्होंने पिछले सत्र में सिल्वर मेडल और 2013 में 60 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

    बजरंग ने कहा, ‘विदेशी खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग करने से मुझे पहलवान के तौर पर आगे बढ़ने में मदद मिली. रूस के जार्जिया में कुछ बेहतरीन पहलवानों के साथ अभ्यास करने से मैं अपने प्रतिद्वंद्वियों से और अधिक वाकिफ हो गया हूं.’ उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा कोच, फिजियो, ट्रेनर और खेल विज्ञान सहयोगी स्टाफ की मेरी टीम से मुझे काफी फायदा मिला है और विश्व चैंपियनशिप से पहले मेरे अंदर काफी आत्मविश्वास भर दिया है.’

    दो बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान हैं जिन्होंने 2010 में पहला स्थान हासिल किया था.

    bajrang punia, world championship, wrestling
    बजरंग पुनिया पिछले सत्र में सिल्वर मेडल और 2013 में 60 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.


    नूर-सुल्तान में चल रहा है ट्रेनिंग शिविर

    विश्व संचालन संस्था यूनाइटेड विश्व कुश्ती ने सभी पहलवानों के लिए नूर-सुल्तान में ट्रेनिंग शिविर आयोजित किया है ताकि वे परिस्थितियों से सामंजस्य बिठा सकें. बजरंग ने कहा, ‘इस तरह के बड़े टूर्नामेंट से पहले यह विश्व संस्था की बहुत अच्छी शुरुआत है. सभी पहलवान इस बार विश्व चैंपियनशिप में ओलिंपिक स्थान पर निगाह लगाए होंगे और हालात के अनुकूल होने से उन्हें इस चुनौती में काफी मदद मिलेगी.’

    महाराष्ट्र के पहलवान राहुल अवारे को 61 किग्रा में दूसरी वरीयता दी गयी है जबकि मौजूदा जूनियर विश्व चैंपियन दीपक पूनिया को 86 किग्रा में चौथी वरीयता मिली है. जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारत के 18 साल के सूखे को समाप्त करने वाले दीपक ने कहा, ‘मेरी ट्रेनिंग बहुत अच्छी रही और मैं विश्व चैंपियनशिप में डेब्यू करने के लिये उत्साहित हूं. पिछले महीने विश्व जूनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के बाद मेरे आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी हुई और मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिये बेताब हूं.’ महिलाओं में भारत की सीमा बिस्ला को 50 किग्रा वर्ग में दूसरी वरीयता दी गयी है. यासर दोगू रैंकिंग सीरीज में स्वर्ण पदक से वह विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही.

    अपने 19वें ग्रैंड स्‍लैम खिताब से सिर्फ दो कदम दूर राफेल नडाल

    राहुल की खराब फॉर्म पर बरसे दिग्‍गज, बोले- वह अकसर गच्‍चा खा जाता है

    Tags: Bajrang punia, Sports news, Wrestling

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर