लाइव टीवी

गोल्ड मेडल जीतने वाली इस खिलाड़ी ने 40 साल की उम्र में ली इच्छामृत्यु

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 12:10 PM IST
गोल्ड मेडल जीतने वाली इस खिलाड़ी ने 40 साल की उम्र में ली इच्छामृत्यु
पैरालंपियन मरीकी वरवूर्ट ने इच्छामृत्यु ली

बेल्जियम की चैंपियन पैरालंपियन मरीकी वरवूर्ट (Marieke Vervoort) ने अपनी मर्जी से जीवन का अंत किया

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 12:10 PM IST
  • Share this:
ब्रसेल्स. बेल्जियम की चैंपियन पैरालंपियन मरीकी वरवूर्ट (Marieke Vervoort) ने मंगलवार को 40 बरस की उम्र में इच्छा मृत्यु के जरिए अपने जीवन का अंत कर लिया. बेल्जियम की मीडिया ने यह जानकारी दी. इच्छामृत्यु बेल्जियम में वैध है और इस एथलीट ने 2016 रियो खेलों के बाद घोषणा कर दी थी कि अगर बीमारी के कारण उनकी स्थिति और खराब होती है तो वह इस राह पर चल सकती हैं. मरीकी ने हालांकि उस समय कहा था कि खेल ने उन्हें जीने का कारण दिया है.

उन्होंने 2016 पैरालंपिक्स के दौरान प्रेस कांफ्रेंस में कहा था, 'मैं अब भी हर लम्हे का लुत्फ उठा रही हूं. जब यह लम्हा आएगा, जब अच्छे दिनों से अधिक बुरे दिन होंगे, तब के लिए मेरे इच्छामृत्यु के दस्तावेज तैयार हैं लेकिन अभी यह समय नहीं आया है.'

मरीकी वरवूर्ट ने लंदन, रियो में जीते थे मेडल


मांसपेशियों की बीमारी थी

मरीकी  (Marieke Vervoort) मांसपेशियों की बीमारी से पीड़ित थी जिससे उन्हें लगातार दर्द होता था, उनके पैरों में लकवा हो गया था और वह बमुश्किल सो पाती थीं जिससे धीरे-धीरे उनका जीवन यातना की तरह हो गया था. मरीकी को 14 साल की उम्र में इस बीमारी का पता चला था जिसके बाद उन्होंने खेल को अपना जीवन बनाया और व्हीलचेर पर बास्केटबाल, तैराकी और ट्रायथलन में हिस्सा लिया.

लंदन, रियो में जीते मेडल
उन्होंने 2012 लंदन खेलों में 100 मीटर में स्वर्ण और 200 मीटर में रजत पदक जीता जबकि चार साल बाद रियो खेलों में वह 400 मीटर में रजत और 100 मीटर में कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं. इस समय तक उनकी आंखों की रोशनी काफी कम हो गई थी और उन्हें मिरगी के दौरे पड़ते थे। उन्होंने तब कहा था कि यह उनकी अंतिम प्रतियोगिता है.
Loading...

ये भी पढ़ें- इतने करोड़ रुपये लेकर BCCI का साथ छोड़ेगे विनोद राय और डायना एडुल्जी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 11:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...