ओलिंपिक का टिकट कटा चुके अमित पंघाल का नाम खेल रत्न के लिए नामित

ओलिंपिक का टिकट कटा चुके अमित पंघाल का नाम खेल रत्न के लिए नामित
अमित पंघाल ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं

राष्ट्रमंडल खेलों और एशियन खेलों के स्वर्ण पदक विजेता कृष्णन (69 किग्रा) का नाम भी राजीव गांधी खेल रत्न के लिए भेजा गया है

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय मुक्केबाजी संघ (Indian Boxing Federation)) ने सोमवार को विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल (Amit Panghal) और अनुभवी विकास कृष्णन (Vikas Krishnan) को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार (Rajeev Gandhi Khel Ratn Award) के लिए नामित किया. बीएफआई ने विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली तिकड़ी लोवलिना बोरगोहिन (69 किग्रा), सिमरनजीत कौर (64 किग्रा) और मनीष कौशिक (63 किग्रा) को अर्जुन पुरस्कार (Arjun Award) के लिए नामित किया है.

ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वालों का नाम भेजा गया
बीएफआई (BFI) ने इस वार्षिक पुरस्कार के लिए सिर्फ ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले मुक्केबाजों को नामित किया. एशियन गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता पंघाल (52 किग्रा) ने अब तक कोई भी राष्ट्रीय खेल पुरस्कार नहीं जीता है. उन्हें पिछले तीन वर्षों से अर्जुन पुरस्कार (Arjun Award) के लिए नामांकित किया जा रहा है, लेकिन 2012 की ‘अनजाने’ में डोपिंग करने के मामले में दोषी पाये जाने के कारण चयन समिति द्वारा उनके नाम पर विचार नहीं किया गया.

विकास कृष्णन  का नाम भी नामंकित
राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता कृष्णन (69 किग्रा) 2012 में अर्जुन पुरस्कार हासिल कर चुके है. द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए बीएफआई ने महिला टीम के राष्ट्रीय कोच मोहम्मद अली कमर और सहायक कोच छोटे लाल यादव को नामित किया. यादव छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरीकोम से भी जुड़े हुए हैं. बुधवार को नामांकन भरने की अंतिम तिथि है.



कोरोना वायरस के कारण आवेदन भेजने में हुई देरी
खिलाड़ियों को इस बार अपना आवदेन केवल ईमेल के जरिए ही भेजना था. आवेदन भेजने की अंतिम तारीख 3 जून है.  इसके बाद के आवदेनों पर विचार नहीं किया जाएगा और इसके लिए खेल मंत्रालय जिम्मेदार नहीं होगा. कोरोनावायरस महामारी के कारण देश में जारी लॉकडाउन के चलते इस साल आवेदन प्रक्रिया में देरी हुई थी और मंत्रालय ने इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार ईमेल के माध्यम से ही आवेदन भेजने को कहा है.

खेल पुरस्कार, हर साल 29 अगस्त को भारत के राष्ट्रपति द्वारा खिलाड़ियों को दिया जाते हैं.  इनमें राजीव गांधी खेल रत्न के अलावा अर्जुन अवॉर्ड और द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिए जाते हैं.  29 अगस्त का दिन हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के मौके पर देश में इसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

रोहित शर्मा ने दिनेश कार्तिक को कहा बाबा, आखिरी गेंद पर छक्के के लिए कहा शुक्रिया

स्टीव स्मिथ ने दिया विराट कोहली पर बड़ा बयान, कहा- उनका शरीर बदल रहा है...

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading