लाइव टीवी

मैरीकॉम का बड़ा फैसला, निकहत का सामना करने से पहले लीग से हटीं

News18Hindi
Updated: December 16, 2019, 10:10 AM IST
मैरीकॉम का बड़ा फैसला, निकहत का सामना करने से पहले लीग से हटीं
बिग बाउट बॉक्सिंग लीग में दोनो आमने- सामने होने वाली थी

निकहत जरीन (Nikhat Zareen) काफी समय से मैरीकॉम (MC Mary Kom) के साथ ट्रायल करवाने की मांग कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 16, 2019, 10:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कुछ समय से दिग्गज मुक्केबाज मैरीकॉम (MC Mary Kom)  और निकहत जरीन (Nikhat Zareen) को लेकर काफी विवाद चल रहा है. मैरीकॉम के 48 से 51 किग्रा भार वर्ग में आने के बाद से ही उनके और जरीन के बीच यह विवाद पनप गया. जहां निकहत का कहना है कि मैरीकॉम के साथ उनका ट्रायल करवाया  जाए, वहीं मैरीकॉम इन सब विवादों से दूर रहना चाहती हैं. टोक्यो ओलिंपिक्स क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए टीम में जगह बनाने को लेकर हालांकि इस माह दोनों के बीच ट्रायल होने की संभावना है, लेकिन उससे पहले भी दोनों का आमना- सामना होने के लिए रिंग तैयार हो चुका था, मगर ठीक दो दिन पहले छह बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम ने टूर्नामेंट से हटने का फैसला ले लिया. जिसके बाद काफी सवाल खड़े हो गए हैं.

दरअसल बिग बाउट बॉक्सिंग लीग (Big Bout Boxing League) में निकहत जरीन और मैरीकॉम के बीच मंगलवार को मुकाबला होने वाला था, लेकिन मैरीकॉम ने अनफिट होने का हवाला देकर लीग से नाम वापस ले लिया. नवभारत टाइम्स में छपी खबर के अनुसार मैरीकॉम ने तीसरे मैच के बाद कहा कि उनके बैक में दिक्कत है और वह आगे नहीं खेल पाएंगी.

boxing, mary kom, amit panghal, nikhat zareen, boxing 2019, बॉक्सिंग, मैरीकॉम, अमित पंघाल, निकहल जरीन, बॉक्सिंग 2019,
 मैरीकॉम ने तीसरे मैच के बाद कहा कि उनके बैक में दिक्कत है और वह आगे नहीं खेल पाएंगी.


हर बार मैरीकॉम ने बताए अलग कारण

मैरी ने हर मैच के बाद अलग अलग कारण बताए. खबर के अनुसार एक अधिकारी ने बताया कि लीग की शुरुआत में मैरी ने कहा था कि वह सभी मैच खेलना चाहती हैं. फिर दूसरे मैच के बाद कहा कि वह किसी विवादों में नहीं पड़ना चाहती. तीसरे मैच में बार मैरी ने कहा कि वह आगे नहीं खेल पाएंगी, क्योंकि उनके बैक में दिक्कत है. रविवार को मैरी ने आगे न खेल पाने के फैसले को लिखित में भी दे दिया है.

क्वालीफाइंग और ट्रायल्स से पहले फिट होना जरूरी
ओलिंपिक मेड‌िल्‍स्ट मैरी के एक करीबी ने बताया कि वह सभी तीन मुकाबलों में उतरीं, जबकि बाकी के मुक्केबाजों ने एक मुकाबले के बाद 10 दिन का आराम किया. मैरी ने अपने तीनों मुकाबलों में आसान जीत दर्ज की. लेकिन अब उन्हें बैक की समस्या हो गई है. उनका आगे का शेड्यूल काफी व्यस्त रहने वाला है. क्वालीफाइंग और ट्रायल्स से पहले उनका ‌फिट होना जरूरी ‌है. इसीलिए वह लीग में नहीं उतरेंगी. मैरी क्वालीफाइंग और ट्रायल्स की तैयार कर रही हैं.
nikhat zareen, marykom, world championship boxing
निकहत जरीन मैरीकॉम की 51 किग्रा वर्ग में ही लड़ती हैं


मौका फिसलने से निराश जरीन
काफी समय से मैरीकॉम  (MC Mary Kom)  के साथ ट्रायल करवाने की मांग कर रही निकहत जरीन इस बात से ही खुश थी कि भले ही ट्रायल न हो, लेकिन मैरीकॉम के सामने रिंग में उतरने का मौका तो मिला, लेकिन उनके लीग से हटने से जरीन काफी निराश है. उन्होंने तो यहां तक कह दिया कि अगर मैरीकॉम न‌हीं खेल रही हैं तो फिर उनके खेलने  का क्या फायदा है. जरीन ने बताया कि वह सिर्फ इसीलिए इस लीग में खेलने उतरी थी कि छह बार की विश्च चैंपियन से उनका मुकाबला पूरी दुनिया को देखने को मिलेगा.  वह इस लीग के जरिए सभी को दिखाना चाहती थी कि अगर उन्होंने मैरीकॉम  (MC Mary Kom)  को चैलेंज किया है, तो उनमें कुछ तो बात होगी. निकहत जरीन (Nikhat Zareen)  ने कहा कि मैरी के हटने के बावजूद उन्हें तो खेलना ही होगा, क्योंकि वे इतनी बड़ी खिलाड़ी नहीं हैं कि लीग के बीच में ही नाम वापस लें.

आत्मघाती गोल के बावजूद मुंबई ने रोका बेंगलुरु का विजय अभियान


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 10:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर