लाइव टीवी

भारत को बड़ा झटका, बॉक्‍सर सुमित सांगवान डोप टेस्ट में फेल, एक साल के लिए सस्‍पेंड

भाषा
Updated: December 26, 2019, 11:16 PM IST
भारत को बड़ा झटका, बॉक्‍सर सुमित सांगवान डोप टेस्ट में फेल, एक साल के लिए सस्‍पेंड
सुमित सांगवान.

सुमित सांगवान (Sumit Sangwan) लंदन ओलिंपिक 2012 में भाग ले चुके हैं और वे पहले 91 किलोवर्ग में खेलते थे.

  • भाषा
  • Last Updated: December 26, 2019, 11:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: पूर्व एशियाई रजत पदक विजेता मुक्केबाज सुमित सांगवान (Sumit Sangwan) पर डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) ने एक साल का प्रतिबंध लगा दिया. लंदन ओलिंपिक 2012 में भाग ले चुके सांगवान पहले 91 किलोवर्ग में खेलते थे. उन्हें ओलिंपिक क्वालीफायर ट्रायल खेलना था लेकिन उन पर प्रतिबंध तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है.

नाडा के डीजी नवीन अग्रवाल ने ट्वीट किया, ‘प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के दोषी सुमित सांगवान पर तुरंत प्रभाव से एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है.’ सांगवान का नमूना 10 अक्टूबर को लिया गया था जिसमें डायूरेटिक्स और ‘मास्किंग एजेंट’ के अंश पाए गए थे.

शूटर रवि कुमार भी हो चुके हैं फेल
सुमित सांगवान 11 दिसंबर को डोप टेस्‍ट में पॉजीटिव पाए गए थे. उनके साथ ही एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में देश को शूटिंग में ब्रॉन्ज दिलाने वाले शूटर रवि कुमार (Ravi Kumar) को भी डोपिंग के चलते बैन किया गया था. 29 साल के इस राइफल शूटर के सैंपल में बेटा-ब्लॉकर (Beta-blocker) पाया गया है जो प्रतिबंधित है. बेटा-ब्लॉकर (Beta-blocker) ब्लड प्रेशर कम करता है जिससे शूटिंग के दौरान ध्यान लगाने में मदद मिलती है.

महिला बॉक्‍सर नीरज भी हुई थीं डोप टेस्‍ट में फेल
सुमित से पहले अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता भारतीय महिला मुक्केबाज नीरज (Boxer Neeraj) को डोप टेस्ट में नाकाम रहने के बाद अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया था. 57 किलो भारवर्ग में खेलने वाली नीरज को प्रदर्शन बेहतर करने वाली दवा लिगांड्रोल और अन्य एनाबालिक स्टेरायड के सेवन का दोषी पाया गया. नीरज ने बुल्गारिया में इस साल स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट में कांस्य और रूस में एक टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था. उसने गुवाहाटी में इंडिया ओपन में भी स्वर्ण पदक जीता था. नीरज के नमूने 24 सितंबर को लिए गए जिनकी जांच कतर में लैब में की गई थी.

वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के मेडलिस्‍ट गौरव बिधुड़ी ट्रायल्‍स से बाहर करने पर भड़केजिसने बनाया वर्ल्ड चैंपियन उसी कोच ने लगाया आरोप, सिंधु के पास नहीं है दिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 11:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर