Home /News /sports /

carlos alcaraz the first player to beat rafael nadal and novak djokovic at the same tournament on clay madrid open

19 साल के स्पेनिश खिलाड़ी का बड़ा कारनामा, नडाल-जोकोविच को एक ही टूर्नामेंट में हराने वाले पहले खिलाड़ी बने

स्पेन के 19 साल के खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज ने मैड्रिड ओपन के सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच को हराकर इतिहास रच दिया. (PC-Madrid Masters twitter)

स्पेन के 19 साल के खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज ने मैड्रिड ओपन के सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच को हराकर इतिहास रच दिया. (PC-Madrid Masters twitter)

Madrid Open: स्पेन के 19 बरस के टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज ने दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराकर मैड्रिड ओपन के फाइनल में जगह बना ली. वो 17 साल में वर्ल्ड नंबर-1 को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं. उन्होंने इससे पहले, इस टूर्नामेंट मे 21 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले हमवतन राफेल नडाल को भी शिकस्त दी थी. वो क्ले कोर्ट के टूर्नामेंट में नडाल-जोकोविच को हराने वाले पहले खिलाड़ी भी बने हैं. अब फाइनल में उनकी टक्कर डिफेंडिंग चैंपियन अलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. स्पेन के 19 साल के टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज ने बड़ा कारनामा किया. कार्लोस ने वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच को हराकर मैड्रिड ओपन के फाइनल में प्रवेश किया. वो बीते 17 साल में दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी को हराने वाले सबसे युवा हैं. उन्होंने इससे पहले टूर्नामेंट में पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 राफेल नडाल को भी शिकस्त दी थी. इसके साथ ही वो क्ले कोर्ट के टूर्नामेंट में नडाल और जोकोविच पर लगातार जीत हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने. इसके साथ ही, वो मैड्रिड मास्टर्स के फाइनल में 19 साल और 2 दिन की उम्र में जगह बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बने.

कार्लोस तीन दिन पहले ही 19 साल के हुए हैं और इसके अगले ही दिन यानी 6 मई को उन्होंने 21 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले नडाल को हराने का कारनामा किया था. वो क्ले कोर्ट पर नडाल को हराने वाले पहले टीनएजर बने थे. कार्लोस ने 5 हफ्ते के भीतर अपने दूसरे एटीपी मास्टर्स टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है.

19 साल के कार्लोस ने मैड्रिड ओपन के सेमीफाइनल में मौजूदा वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच को 6-7(5/7), 7-5, 7-6(7/5) से हराया. यह उनकी जोकोविच पर पहली जीत है. अल्कराज ने इस सीजन में टॉप-10 खिलाड़ियों के खिलाफ सात मुकाबले जीते हैं. मैड्रिड ओपन के फाइनल में उनका मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन अलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा. ज्वेरेव ने दूसरे सेमीफाइनल में स्टेफनोस सितसिपास को सीधे सेटों में हराया.

मैं शीर्ष खिलाड़ियों से मुकाबले के लिए तैयार: कार्लोस
जोकोविच को पहली बार हराने के बाद कार्लोस अल्कराज से जब यह पूछा गया कि वो वह क्या हासिल कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा देखते हैं? इस पर 19 साल के इस खिलाड़ी ने कहा,”मुझे ऐसा नहीं लगता है. कल मैं फाइनल के लिए जाऊंगा जैसा कि मैंने मियामी में किया था. मैं दूसरा मास्टर्स-1000 फाइनल खेलने को लेकर वास्तव में खुश हूं. मैं कहूंगा कि मैं अब दुनिया के शीर्ष टेनिस खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा के लिए पूरी तरह तैयार हूं.”

जोकोविच ने भी कार्लोस की जमकर तारीफ की
स्पेन के इस 19 साल के खिलाड़ी ने इस साल मियामी ओपन के रूप में एटीपी-1000 टाइटल अपने नाम किया था. इसके बाद अप्रैल में वो बार्सिलोना ओपन भी जीते थे. इस टीएनजर से जोकोविच भी काफी प्रभावित दिखे. उन्होंने मैच के बाद कहा, “अल्कराज ने दबाव को बेहतर ढंग से संभाला. इस उम्र के किसी खिलाड़ी का इतनी परिपक्वता और साहस से खेलना वाकई हैरान करने वाला है. वह जीतने का हकदार था. मुझे भी मैच में काफी मौके मिले. वाकई जोरदार टक्कर हुई. लेकिन मैं मौके को भुना पाने में नाकाम रहने की वजह से मायूस हूं.”

Tags: Novak Djokovic, Rafael Nadal, Sports news, Tennis

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर