Home /News /sports /

कचरा उठाने वालों की मदद के चहल ने खेला चेस, जुटाए 8.8 लाख रुपए!

कचरा उठाने वालों की मदद के चहल ने खेला चेस, जुटाए 8.8 लाख रुपए!

युजवेंद्र चहल भारतीय स्पिन गेंदबाज हैं

युजवेंद्र चहल भारतीय स्पिन गेंदबाज हैं

स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) अंडर-12 के नेशनल चेस चैंपियन हैं

    नई दिल्ली. पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद (Vishwanathan Anand) और भारतीय क्रिकेटर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) सहित अन्य खिलाड़ियों ने ऑनलाइन शतरंज चैरिटी प्रतियोगिता के जरिये कचरा बीनने वाले समुदाय की कोविड-19 (Covid-19) महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिये 8.8 लाख रूपये जुटाये.

    ‘चेस फॉर चैरिटी’ का आयोजन शनिवार को चेस डॉट काम पर किया गया जिसमें भारत के नंबर एक खिलाड़ी आनंद, दूसरे नंबर के खिलाड़ी विदित गुजराती, ग्रैंडमास्टर निहाल सरीन, महिला ग्रैंडमास्टर तानिया सचदेव और क्रोएशिया के एंटोनियो राडिच की टीम कामेडियन (हास्य कलाकार) की टीम के खिलाफ उतरी जिसमें बिस्व कल्याण रथ, समय रैना, अभिषेक उपामन्यु और आकाश मेहता शामिल थे.

    युजवेंद्र चहल ने लिया हिस्सा
    पूर्व राष्ट्रीय अंडर-12 चैम्पियन चहल ने भी धन जुटाने वाली इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया. उन्होंने पांच अप्रैल को भी ऑनलाइन ब्लिट्ज प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था. आंनद ने 11 अप्रैल को भी एक ऑनलाइन टूर्नामेंट के जरिये प्रधानमंत्री ‘केयर्स’ कोष के लिये 4.5 लाख रूपये जुटाये थे.

    चेस डॉट काम-इंडिया के निदेशक और अंतरराष्ट्रीय मास्टर राकेश कुलकर्णी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘इस टूर्नामेंट के जरिये 8.86 लाख रुपये की राशि जुटायी गई जिसमें आनंद और गुजराती सहित कई खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. शतरंज खिलाड़ियों का यह अच्छा प्रयास था. ’

    वहीं शतरंज केरल राज्य सरकार की इस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिये धन राशि जुटाने के लिये दो मई को ‘चेकमेट कोविड-19 अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन ब्लिट्ज टूर्नामेंट’ का आयोजन करेगा. एक वीडियो संदेश में आनंद ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई के लिये धन जुटाने में शंतरज समुदाय बड़ी भूमिका निभा सकता है.

    नेशंस कप की अगुवाई करेंगे आनंद
    पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद पांच से 10 मई तक होने वाले फिडे चेस डॉट का ऑनलाइन नेशन्स कप में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगे. भारतीय टीम में देश के दूसरे नंबर के खिलाड़ी विदित गुजराती, पी हरिकृष्णा और कोनेरू हम्पी शामिल हैं. बी अधिबान और डी हरिका रिजर्व सदस्य हैं.

    फिडे ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि पूर्व विश्व चैम्पियन व्लादिमीर क्रैमनिक भारतीय टीम के सलाहकार हैं. टूर्नामेंट में छह पूर्व विश्व चैम्पियन भाग लेंगे. टूर्नामेंट में चीन (औसत ईएलओ रेटिंग 2717) के बाद यूरोप (2687), रूस (2662), अमेरिका (2641), भारत (2605(और ‘शेष विश्व’ टीम (2597) हैं. चीन की टीम में दुनिया के तीसरे नंबर के डिंग लिरेन, वांग हाओ, वेई यि और होऊ यिफान के साथ यु यांग्यी और मौजूदा महिला विश्व चैम्पियन जु वेंजुन हैं.

    शोएब अख्तर ने दिया बड़ा बयान, कहा- सास-बहू की तरह मुंह फुलाकर बैठे हैं भारत-पाकिस्तान

    शोएब अख्तर ने की पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ, कहा भारत की कोरोना वायरस के खिलाफ जंग काबिलेतारीफ

    Tags: Chess, Sports news, Yuzvendra Chahal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर