Sunday Special : खेलों के लिए ब्लॉकबस्टर था ये साल, जानिए कोरोना ने कैसे धो दिया पूरा सीजन

Sunday Special : खेलों के लिए ब्लॉकबस्टर था ये साल, जानिए कोरोना ने कैसे धो दिया पूरा सीजन
साल 2020 में कई अहम टूर्नामेंट का आयोजन होना था

कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर खेल जगत पर भी हुआ है जिसकी गाज ओलिंपिक (Olympic) से लेकर आईपीएल (IPL) जैसे बड़े टूर्नामेंट पर पड़ी है

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 9:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस साल की शुरुआत में किसी को इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि चीन के वुहान से शुरू हुई कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैल जाएगी. इसके असर से कोई देश, कोई क्षेत्र नहीं बच पाया. खेल जगत पर इसका ऐसा असर हुआ कि कभी किसी स्थिति में भी स्थगित न होने वाले टूर्नामेंट रद्द हो गए. हर पल मैदान पर पसीना बहाकर जीत के लिए संघर्ष कर रहे खिलाड़ी घर की चार दीवारों में कैद हो गए. ये साल जो खेल प्रेमियों के लिए एक्शन से भरपूर होने वाला था अचानक खिलाड़ियों और फैंस के जीवन में सन्नाटा ले आया जिसका अंत होने के बारे में फिलहाल कोई कुछ नहीं कह सकता. आइए, जानते हैं कि खेलों का ब्लॉकबस्टर होने वाला ये साल कैसे सन्नाटे में तब्दील हो गया.

क्रिकेट
यह साल क्रिकेट फैंस के लिए काफी शानदार होने वाला था. महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women T20 World Cup) से शुरुआत होने वाले इस साल का अंत पुरुष टी20 वर्ल्ड कप से होता जिसमें हर साल क्रिकेट का त्योहार कहे जाने वाला आईपीएल (IPL) भी शामिल था. 21 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया में महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था. भारतीय टीम इतिहास रचते हुए फाइनल में पहुंची हालांकि वहां उसे चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा.

भारत में क्रिकेट पर कोरोना वायरस की मार पड़ी साउथ अफ्रीका के भारत दौरे पर. तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया. हालांकि इसके बाद सीरीज को रद्द करने का फैसला किया गया. भारत-साउथ अफ्रीका के अलावा इंग्लैंड का श्रीलंका दौरा भी बीच में रद्द कर दिया गया. इसके अलावा इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड साउथ अफ्रीका क्रिकेट और बीसीसीआई ने सभी तरह के क्रिकेट मैचों के आयोजन पर रोक लगा दी. पाकिस्तान की पीएसएल के नॉकआउट मैचों को भी स्थगित कर दिया गया. वहीं बांग्लादेश के पाकिस्तान दौरे को भी टाल दिया गया.
वहीं भारत में 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल को पहले 15 अप्रैल तक स्थगित किया गया है. फिर लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ने के बाद टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया. बीसीसीआई कई विकल्पों पर विचार कर रही है लेकिन इसे लेकर कुछ साफ नहीं है. सवाल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले पुरुष टी20 वर्ल्ड कप पर भी कायम है. 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया को पुरुष वर्ल्ड का आयोजन करना था. हालांकि दुनिया भर में कोरोना वायरस के फैले डर के कारण यह मुश्किल लग रहा है. आईसीसी फिलहाल समय पर टूर्नामेंट के आयोजन की बात कह रही है लेकिन अब तक कुछ साफ नहीं है.



टेनिस
इस साल टेनिस कैलेंडर की शुरुआत हुई थी एटीपी कप (ATP Cup) से. पहली बार देशों के बीच इस टूर्नामेंट का आय़ोजन हुआ. तीन जनवरी से 12 जनवरी के बीच आयोजित हुए इस टूर्नामेंट को सर्बिया (Serbia) ने जीता था. इसके बाद 20 जनवरी से दो फरवरी तक साल का पहला ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन खेला गया. हालांकि इसके बाद 17 मार्च को रोलां गैरां ने फ्रेंच ओपन (French Open) के टलने के बारे में जानकारी दी जिसका आय़ोजन 24 मई से सात जून तक होना था. आयोजकों ने इस बात की जानकारी दी कि अब यह टूर्नामेंट 20 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा. एटीपी ने सात जून तक सभी टूर्नामेंट के आयोजन पर रोक लगा दी. फ्रेंच ओपन के बाद 29 जून से शुरू होने वाले विंबलडन (Wimbledon) पर भी कोरोना वायरस का असर हुआ. दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार यह टूर्नामेंट रद्द हुआ. साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन 31 अगस्त से शुरू होता है हालांकि इस पर भी कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा बरकरार है. अब तक टूर्नामेंट को स्थगित या रद्द करने की बात नहीं कही गई है और आय़ोजक इसके समय पर आयोजित होने की बात कर रहे हैं.

ओलिंपिक
अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (International Olympic Committee) और टोक्यो 2020 आयोजन समिति (Tokyo 2020 Organising Committee) ने 24 मार्च को घोषणा की कि इस साल टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक और पैरा ओलिंपिक खेल अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिए गए हैं. 24 जुलाई से 9 अगस्त 2020 तक आयोजित होने वाले खेलों को COVID -19 महामारी के कारण स्थगित करने का फैसला लिया गया है. अब यह खेल अगले साल 23 जुलाई से आठ अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगे. आपको बता दें कि इससे पहले ओलिंपिक खेल केवल विश्व युद्ध के कारण स्थगित किए गए थे और यह पहला मौका है जब किसी महामारी के कारण ऐसा हुआ है. ओलिंपिक के स्थगित होने के साथ ही इन खेलों के लिए क्वालिफाई करने का समय भी एक दिसंबर तक रोक दिया गया है. इस कारण कई ओलिंपिक क्वालिफायर भी स्थगित हो गए हैं. हालांकि यह साफ कर दिया गया कि जिन देशों और खिलाड़ियों ने ओलिंपिक के लिए पहले ही क्वालिफाई कर लिया उन्हें दोबारा ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी.

फुटबॉल
फुटबॉल में कोरोना वायरस (Coronavirus) का पहला केस युवेंट्स (Yuventus) के डेनियल रूगानी (Danielle Rugani) के रूप में सामने आया था. प्रीमियर लीग ने सबसे पहले ऐलान किया था कि वह अनिश्चितकाल के लिए इस लीग को टाल रहे हैं. वहीं यूएफा ने भी अगले साल तक के लिए लीग को टाल दिया. इस साल होने वाले यूरो 2020 प्लेऑफ अब अगले साल खेले जाएंगे. वहीं चैपियंस लीग और यूरोप लीग को अनिश्चित समय तक के लिए स्थगित कर दिया गया. वहीं फीफा ने भी 2022 वर्ल्ड कप क्वालिफायर के साथ ही मार्च और अप्रैल में होने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय और दोस्ताना मैच स्थगित कर दिए हैं जिसमें भारत के वर्ल्ड कप क्वालिफायर मैच भी शामिल थे.

बैडमिंटन
बैडमिंटन पर कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर देखने को मिला ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप (All England Championship) में. साल की सबसे बड़ी चैंपियनशिप में शामिल ऑल इंग्लैंड का आय़ोजन लंदन में किया जाता है. भारत (India) से कई खिलाड़ी ब्रिटेन (Britain) में बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे की वजह से चैंपियनशिप में हिस्सा लेने नहीं पहुंचे. हालांकि पीवी सिंधु (PV Sindhu) और सायना नेहवाल (Saina Nehwal) जैसे खिलाड़ी लंदन में थे. कोई भी भारतीय खिलाड़ी क्वार्टरफाइनल से आगे नहीं जा सका और लंदन के लॉकडाउन होने से पहले भारत लौट आए. हालांकि इस चैंपियनशिप के बाद बीडब्ल्यूएफ ने 12 अप्रैल तक सभी टूर्नामेंट पर रोक लगा दी थी जिसमें बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप भी शामिल थी.

एनबीए
नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) ने 12 मार्च को यूटा जैज टीम के रूडी गोबार्ट (Rudy Gobert) के कोरोना वायरस (Coronvirus) टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद सीजन को रद कर दिया. खिलाड़ी के टेस्ट की खबर तब आई जब, उनकी टीम चेसापिक एनर्जी एरिना में खेलने वाली थी. हालांकि रूडी के टेस्ट होते ही मैच तुरंत रद कर दिया गया. वहीं इसके बाद ऐलान किया गया कि महामारी के खतरे को देखते हुए पूरी लीग को ही रद्द कर दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading